दुनिया में फिर बढ़ा पीएम मोदी का सम्मान: भूटान के सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड 'ऑर्डर ऑफ ड्रूक ग्यालपो' से नवाजे गए, बोले - 'भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन'

भूटान के सर्वोच्च नागरिक अवॉर्ड ऑर्डर ऑफ ड्रूक ग्यालपो से नवाजे गए, बोले - भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन
  • पीएम मोदी को मिला भूटान का सर्वोच्च सम्मान
  • भूटान के राजा ने किया सम्मानित
  • ये सम्मान पाने वाले पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के दो दिवसीय दौरे पर हैं। शुक्रवार को उन्हें भूटान के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'ऑर्डर ऑफ ड्रूक ग्यालपो' से नवाजा गया। उन्हें इस अवॉर्ड से भूटान के राजा जिग्मे वांगचुक ने सम्मानित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वो इस सम्मान को 140 करोड़ भारतीयों को समर्पित करते हैं। बता दें कि यह सम्मान पाने वाले वह पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष हैं।

उन्होंने कहा, "आज एक भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन है, आपने मुझे भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है। हर पुरस्कार अपने आप में विशेष होता ही है लेकिन जब किसी अन्य देश से पुरस्कार मिलता है तो यह महसूस होता है कि हम दोनों देश सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा, "140 करोड़ भारतवासी जानते हैं कि भूटान के लोग उनके अपने परिवार के सदस्य हैं, भूटान के लोग भी यह जानते हैं और मानते हैं कि भारत उनका परिवार है। हमारे संबंध, मित्रता, आपसी सहयोग और विश्वास अटूट है। इसलिए मेरे लिए आज का यह दिन बहुत विशेष है।"

वहीं इस मौके पर भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने कहा, 'पूरे देश की ओर से, 'सभी भूटानी लोगों की ओर से, मैं भूटान का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई देता हूं।'

वहीं इस दौरान भूटान की ओर से बयान जारी किया गया। जिसमें पीएम मोदी को क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्व का उत्कृष्ठ अवतार बताते हुए कहा कि उनके कुशल लीडरशिप में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया और साल 2030 तक दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

बयान में आगे कहा गया, पीएम मोदी की नेबरहुड फर्स्ट नीति ने दक्षिण एशिया को मजबूत करने का काम किया है। भूटान के लिए यह सम्मान की बात है कि ऐसे बड़े कद के राजनेता भूटानी लोगों के सच्चे मित्र है। प्रधान मंत्री मोदी आत्मनिर्भरता हासिल करने और एक विकसित राष्ट्र बनने के भूटान के राष्ट्रीय दृष्टिकोण के दृढ़ समर्थक हैं। प्रधानमंत्री मोदी की मित्रता और भूटान के सभी उद्देश्यों और पहलों के प्रति समर्थन ने दोनों देशों के बीच संबंधों को पहले से और कहीं अधिक मजबूत बना दिया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी भूटान के पारो एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनका स्वागत शेरिंग टोबगे ने किया। उन्होंने मोदी से कहा, 'स्वागत है मेरे बड़े भाई।' इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इसके बाद पीएम भूटान की राजधानी थींपू के ताशिचो द्जोंग पैलेस पहुंचे। जहां उन्होंने देश के राजा जिग्मे वांगचुक से मुलाकात की।

Created On :   22 March 2024 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story