हवा में विस्फोट: मिशन पूरा होने से पहले आसमान में 'जापानी रॉकेट' के उड़े परखच्चे, वीडियो हो रहा वायरल

मिशन पूरा होने से पहले आसमान में जापानी रॉकेट के उड़े परखच्चे, वीडियो हो रहा वायरल
  • हवा में लॉन्च होती ही जापान के रॉकेट में हुआ ब्लॉस्ट
  • जापानी कंपनी का फेल हुआ स्पेस मिशन
  • सोशल मीडिया पर वीडियो आया सामने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापान की प्राइवेट कंपनी ने बुधवार को अंतरिक्ष कक्षा में भेजने के लिए एक रॉकेट लॉन्च किया था। लेकिन, आसमान में उड़ान भरते ही रॉकेट में तेज विस्फोट के साथ उसके परखच्चे उड़ गए। जानकारी के मुताबिक, जापान की प्राइवेट कंपनी ने 'कैरोस' नाम के रॉकेट की लॉन्चिंग की थी। ऐसे में कंपनी का यह मिशन फेल हो गया है। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मध्य जापान के वाकायामा प्रांत स्थित अपतटीय क्षेत्र से कैरोस रॉकेट को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया जा रहा था। मगर, लॉन्चिंग के कुछ समय बाद ही रॉकेट में ब्लॉस्ट हो गया। ऐसे में जापान का यह रॉकेट मिशन पूरा होने से पहली ही फेल हो गया है।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि रॉकेट के हवा में फटने से आसपास के इलाकों में धुंआ और आग की लपटे फैल गई हैं। इस धमाके के बाद जहां ब्लॉस्ट हुआ था, वहां पर पानी डाला गया है। इसे टोक्यो की स्टॉर्ट-अप 'स्पेस वन' ने बनाया था। फिलहाल, इस घटना को लेकर कंपनी की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है।

वीडियो हो रहा वायरल

रॉकेट लॉन्चिंग के भयानक मंजर के वीडियो को जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके ने जारी किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह रॉकेट एक प्राइवेट कंपनी का है, जिसे जापान के निजी क्षेत्र में प्रक्षेपित किया जा रहा था। स्टार्टअप कंपनी स्पेस वन इस रॉकेट की मदद से सैटेलाइट को स्पेस में स्थापति करना चाहती थी। ताकि वह ऐसा करने वाली जापान की पहली प्राइवेट कंपनी बन जाए। हालांकि, ऐसा होने से पहले ही यह मिशन फेल हो गया।

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक, रॉकेट को स्पेस में लॉन्च करने में काफी समय लग गया था। इस बीच शनिवार को एक जहाज की खतरे वाले इलाके में घूमने की सूचना मिली थी। जिसके चलते रॉकेट की लॉन्चिंग पर रोक लगा दी गई थी। ऐसे में इस मिशन के पूरा होने के बाद 'स्पेस वन' कंपनी अंतरिक्ष की कक्षा में रॉकेट लॉन्च करन वाली पहली प्राइवेट कंपनी बन जाती।

Created On :   13 March 2024 3:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story