G20 summit: जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाइडेन आज पहुंचेंगे दिल्ली

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाइडेन आज पहुंचेंगे दिल्ली
बाइडेन आज शाम करीब 7 बजे पहुंचेंगे दिल्ली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शनिवार को शुरू होने वाले दो दिवसीय जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार शाम शाम करीब 7 बजे नई दिल्ली पहुंचेंगे। जनवरी 2021 में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बाइडेन की यह पहली भारत यात्रा है। राष्ट्रपति गुरुवार रात (अमेरिकी समयानुसार) अमेरिका से दिल्ली के लिए रवाना हुए। व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह अपनी भारत यात्रा के दौरान अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा निर्धारित कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।

सोमवार को, प्रथम महिला जिल बाइडेन का कोविड परीक्षण सकारात्मक आया था, इसके बाद राष्ट्रपति का भी दो दिनों तक वायरस के लिए परीक्षण किया गया था। बाइडेन के अलावा, चीन के प्रधान मंत्री ली कियांग, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी भी शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचेंगे।

चीनी प्रधानमंत्री के शाम 7.45 बजे तक पहुंचने की उम्मीद है। इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा, बांग्लादेश के प्रधान मंत्री शेख हसीना भी शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचेंगे। .

सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने भी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की अपनी यात्रा की पुष्टि की है। जी20 शिखर सम्मेलन से पहले, समूह के सदस्य देशों ने 55 सदस्य देशों के एक महाद्वीपीय निकाय, अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्यता देने पर सहमति व्यक्त की थी।

इसके साथ ही अफ़्रीकी संघ को यूरोपीय संघ के समान दर्जा प्राप्त हो गया है। गौरतलब है कि जी 20 समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Sep 2023 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story