इजराइल-हमास युद्ध: रफाह शहर में इजराइली हमलों से बढ़ी बाइडेन की टेंशन, नेतन्याहू ने तैयार किया मास्टर प्लान

रफाह शहर में इजराइली हमलों से बढ़ी बाइडेन की टेंशन, नेतन्याहू ने तैयार किया मास्टर प्लान
  • इजराइल और हमास के बीच जारी है भयंकर युद्ध
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को इजराइली हमलों की सता रही चिंता
  • जानिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की योजना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच खूनी संघर्ष जारी है। इजराइली सेना गाजा पट्टी से हमसा को खदेड़ने में जुटी हुई है। इस जंग के बीच अमेरिका का राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से हमलों को लेकर बड़ी चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि वह इजराइल के गाजा शहर और खान यूनिस सिटी की तर्ज पर रफह में बड़े स्तर पर अभियान चलाने की संभावना से परेशान हैं। इस बारे में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने पुष्टि की है। दरअसल, नियिमत संवाददाता सम्मेलन में सोमवार को सुलिवन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 18 मार्च को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ फोन पर वार्ता की थी। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने दक्षिणी गाजा स्थित रफह शहर में हमास आतंकवादियों को नेस्तनाबूद करने के लिहाज से वैकल्पिक तरीके और जमीनी हमलों को आंजाम देने का जिक्र न करके, मिस्त्र-गाजा सीमा की हिफाज करने के मद्देनजर इजराइली अधिकारियों के एक जत्थे को वॉशिंगटन भेजने के लिए हामी भर दी है। बता दें, दोनों देश के नेताओं के बीच एक महीने में पहली बातचीत हुई है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि रफह शहर पर अमेरिकी राष्ट्रपति और इजराइली प्रधानमंत्री ने विस्तार से बातचीत की है। उन्होंने बताया, "राष्ट्रपति ने बताया कि वह इजराइल द्वारा गाजा सिटी और खान यूनिस की तरह ही रफह में बड़ा सैन्य अभियान चलाने की आशंका को लेकर वह क्यों इतने चिंतित हैं।"

रफाह में 10 लाख लोगों ने ली शरण

सुलविन ने कहा कि युद्ध के चलते रफाह शहर में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने यहां शरण ली हुई हैं। उन्होंने बताया कि यह सभी लोग पहले गाजा सिटी से खान यूनिस और फिर रफह पलायन कर गए थे। ऐसे में अब उनके पास रहने के लिए कोई सुरक्षित स्थान नहीं बचा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस जंग में बड़े पैमाने पर गाजा के कई प्रमुख शहरों के तबाह होने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि इजराइल की ओर से अमेरिका या अन्य किसी देश को लोगों को सुरक्षित स्थानंतारित करने की योजना के बारे में चर्चा नहीं की गई।

उन्होंने बताया कि मिस्त्र से गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिहाज से रफल मुख्य प्रवेश क्रेंद है। उन्होंने बताया कि यह सैन्य अभियान शहर से समाप्त हो जाएगा। उन्होंने बताया, "रफाल मिस्त्र के साथ लगती सीमा पर स्थित है और मिस्त्र ने वहां एक बड़े सैन्य अभियान को लेकर गहरी चिंता जतायी है तथा इसके परिणामस्वरूप इजराइल के साथ भविष्य में अपने संबंधों को लेकर सवाल भी उठाए हैं।"

बाइडन बोले - इजराइल का हमला करना जायज

इसके बाद उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि हमास को रफह या कहीं और पनाह न दी जाए। लेकिन वहां एक बड़ा जमीनी अभियान चलाना गलती होगी। इससे कई निर्दोष जान जाएंगी, पहले से ही गंभीर मानवीय संकट और बढ़ेगा, गाजा में अराजकता बढ़ेगी तथा इजराइल अंतरराष्ट्रीय रूप से और अलग-थलग होगा।"

राष्ट्रीय सलाहकार ने आगे बताया कि बाइडन और नेतन्याहू के बीच हुई बातचीत में गाजा के आतंकवादियों की गिरफ्त में कैद कई नागरिकों को आजाद करने के बदले कई हफ्तों के लिए तत्काल युद्धविराम करने के संबंध में बातचीत की।

इजराइल की दीर्घकालीन सुरक्षा सुनिश्चित करने के मद्देनजर बाइडेन ने "अटूट प्रतिबद्धता" को दोहारया है। उन्होंने कहा कि हमास पर इजराइल का हमला करना जायज है। क्योंकि उसके आतंकियों ने नरसंहार और यहूदी नागरिकों की निर्मम हत्याओं को अंजाम दिया है।

Created On :   19 March 2024 6:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story