इजराइल-हमास युद्ध: क्रिसमस के दिन भी जारी इजराइल-हमास की जंग, इजराइली सेना ने गाजा पर किया बड़ा एयर स्ट्राइक, सिलसिलेवार बमबारी में 70 लोगों ने गंवाई जान

क्रिसमस के दिन भी जारी इजराइल-हमास की जंग, इजराइली सेना ने गाजा पर किया बड़ा एयर स्ट्राइक, सिलसिलेवार बमबारी में 70 लोगों ने गंवाई जान
  • वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर पर की बमबारी
  • बेथलहम में पादरियों ने क्रिसमस प्रोग्राम किया रद्द

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच पिछले 80 दिनों से युध्द चल रहा है। आज क्रिसमस के खास दिन पर दोनों देशों के बीच की यह जंग जारी है। जहां एक ओर दुनिया भर में आज क्रिसमस का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर इजराइल ने एक बार फिर से गाजा पर एयर स्ट्राइक कर दिया है। क्रिसमस की पूर्व संध्या यानि कि रविवार की शाम से लेकर सोमवार की सुबह तक इजराइल ने गाजा पर लगातार बमबारी की। इस हमले में बच्चों और बड़ों समेत कई स्थानिय लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी है।

शरणार्थी शिविर पर की बमबारी

इजराइल की ओर से की गई इस बमबारी का वीडियो द फ्रीडम थीएटर ने अपने ऑफिशियल एक्स (ट्विटर) अकाउंट से शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए फ्रीडम थीएटर ने लिखा, "क्रिसमस के दिन की शुरुआत जेनिन शरणार्थी शिविर पर एक और हमले के साथ हुई है। इजराइली सेना ने बमों से आसमान को रोशन कर दिया है।"

जबकि न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, हमास की ओर से गाजा में संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इस हवाई हमले में करीब 70 लोग मार गए हैं। इसके साथ ही युद्ध में अब मरने वालों की संख्या 20 हजार को पार कर चुकी है। इसमे से दो-तिहाई बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। इस सिलसिलेवार बमबारी के बाद वेस्ट बैंक में हालात बेहद खराब हो गए हैं और लोग सड़कों पर अपने परिवारजनों को लेकर भागते नजर आ रहे हैं।

सेना करेगी घटना की समीक्षा

वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर पर किए गए इस हमले को लेकर इजराइल की सेना ने भी अपना बयान जारी किया है। सेना ने कहा कि हम इस घटना की समीक्षा कर रहे हैं। हम हमास को निशाना बनाना चाहते हैं, आम नागरिकों को नहीं। इससे पहले इजराइली सेना ने कहा था कि हमास के लड़ाके घनी आबादी वाले इलाकों में छिपे हैं और नागरिकों को ढाल बनाकर आतंकी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। लेकिन हमास ने सेना के इन आरोपों का खंडन किया है।

बेथलहम में क्रिसमस प्रोग्राम रद्द

इस जंग के बीच इजरायल के कब्जे वाले फिलिस्तीनी वेस्ट बैंक शहर बेथलहम में पादरियों ने क्रिसमस का प्रोग्राम रद्द कर दिया है। इससे पहले हर साल यहां होने वाले क्रिसमस के प्रोग्राम में हजारों पर्यटक हिस्सा लेते थे। लेकिन युद्ध के बीच फिलिस्तीनी ईसाइयों ने उत्सव मनाने के बजाया गाजा में शान्ति के लिए मोमबत्तियां जलाकर प्रार्थना की।

Created On :   25 Dec 2023 5:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story