कनाडाई सेना ने जंगल की आग से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाला

कनाडाई सेना ने जंगल की आग से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाला
  • कनाडा वर्तमान में अपने सबसे खराब दावानल के दौर का दंश झेल रहा है
  • देश भर में लगभग 1,100 स्‍थानों पर जंगलों में आग धधक रही है
  • अब तक कुल 1.32 करोड़ हेक्टेयर भूमि जल चुकी है

डिजिटल डेस्क, ओटावा। कनाडाई सेना ने देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में जंगल की भीषण आग के बीच सैकड़ों लोगों को हवाई मार्ग से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा वर्तमान में अपने सबसे खराब दावानल के दौर का दंश झेल रहा है। मंगलवार तक देश भर में लगभग 1,100 स्‍थानों पर जंगलों में आग धधक रही है।

अब तक कुल 1.32 करोड़ हेक्टेयर भूमि जल चुकी है। यह लगभग ग्रीस के आकार के बराबर है।

भीषण दावानल के परिणामस्वरूप, कनाडाई सरकार ने आग से लड़ने और निकासी के समन्वय में मदद करने के लिए उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में सेना तैनात की है।

सोमवार की रात, क्षेत्रीय राजधानी येलोनाइफ़ ने जंगल की आग के "आसन्न खतरे" के कारण स्थानीय आपातकाल की घोषणा कर दी।

यह घोषणा शहर को खतरे से पहले ही कदम उठाने और निवासियों को नोटिस मिलने पर तुरंत दूसरी जगह जाने के लिए तैयार रहने के उद्देश्‍य से की गई है।

उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में इस जुलाई में रिकॉर्ड तापमान देखा गया, जो फोर्ट गुड होप में 37.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

ब्रिटिश कोलंबिया में भी दावानल धधक रहे हैं जहां इस सप्ताह रिकॉर्ड-उच्च तापमान के कारण कई मौसम विभाग ने कई चेतावनी जारी की है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Aug 2023 4:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story