औपचारिक घोषणा: कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा,नई सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त

कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा,नई सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त
  • प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने अपने पद से दिया इस्तीफा
  • सामूहिक हिंसा के कारण गंभीर राजनीतिक और सामाजिक संकट
  • हैती की जनता को सेवा का मौका देने के लिए दिया धन्यवाद

डिजिटल डेस्क,मेक्सिको सिटी। प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया, उनके इस्तीफे से कैरेबियाई देश हैती में नई सरकार बनाने के कयास शुरु हो गए है।स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी। हेनरी के इस्तीफे से नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। जब तक देश में नया प्रधानमंत्री नहीं नियुक्त किया जाता यह पद अस्थायी रूप से अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्री मिशेल पैट्रिक बोइसवर्ट के पास रहेगा।

समाचार एजेंसी वार्ता के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा मैं ईमानदारी, बुद्धिमत्ता और सम्मान के साथ देश की सेवा करने का अवसर देने के लिए हैती की जनता को धन्यवाद देता हूं।हाल के वर्षों में हिंसा के कारण हैती के लोगों के ‘नुकसान और पीड़ा’ उठानी पड़ी। हेनरी इसे स्वीकार करते हुए कहा मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मेरे साथ इन चुनौतियों का सामना करने का साहस दिखाया है।

हैती की राष्ट्रपति संक्रमणकालीन परिषद (सीपीटी) को भी कल औपचारिक रूप से स्थापित किया गया है। जिस पर देश में व्यवस्था बहाल करने का भार है। सीपीटी के नौ सदस्यों की नियुक्ति हैती में संवैधानिक व्यवस्था बहाल करने की उम्मीद के साथ हुई है, जो सामूहिक हिंसा के कारण गंभीर राजनीतिक और सामाजिक संकट में फंस गया है। हेनरी ने सीपीटी के गठन के तुरंत बाद तत्कालीन राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की हत्या के पश्चात 2021 में पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने का वादा किया था।

यूनीवार्ता के अनुसार प्रधानमंत्री ने 24 अप्रैल को कार्यालय से लिखे पत्र और सोशल मीडिया पर गुरुवार को एक पोस्ट पर अपने इस्तीफे की औपचारिक रूप से घोषणा की थी। उन्होंने सरकार के सभी सदस्यों, सहयोगियों, सार्वजनिक प्रशासन, सुरक्षा बलों और उन सभी को धन्यवाद दिया जिन्होंने उनके कार्यकाल के दौरान साथ में काम किया था।

Created On :   26 April 2024 3:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story