पाक-ईरान हमले: पाकिस्तान और ईरान के बीच मतभेदों को पाटने के लिए चीन करेगा मध्यस्थता

पाकिस्तान और ईरान के बीच मतभेदों को पाटने के लिए चीन करेगा मध्यस्थता
  • क्षेत्रीय भू-राजनीति को नया आकार देने की दीर्घकालिक योजनाओं में बीजिंग
  • बीआरआई में दक्षिण एशियाई शक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका
  • बीजिंग के आर्थिक और रणनीतिक निवेश के लिए प्रतिस्पर्धी पाक-ईरान

डिजिटल डेस्क,बीजिंग। पाकिस्तान और ईरान दोनों देशों के बीच हमले किए जा रहे है। हमलों को लेकर दोनों देशों के बीच मनमुटाव बना हुआ है। इस खटास को खत्म कराने के लिए चीन दोनों देशों के बीच मध्यस्थता की भूमिका अदा करेगा।चीन ने सोमवार को कहा कि पिछले हफ्ते दोनों देशों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ हवाई हमले करने के बाद वह "अपने मतभेदों को दूर करने" के लिए पाकिस्तान और ईरान के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाए रख रहा है। दोनों देशों के बीच हमले की एक वजह ईरान और पाकिस्तान बीजिंग के आर्थिक और रणनीतिक निवेश के लिए प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं।

विदेश मंत्रालय का यह बयान मध्यस्थता मिशन पर विदेश मंत्री सुन वेइदोंग की कथित पाकिस्तान यात्रा के बीच आया है। चीन ने पिछले गुरुवार को इस्लामाबाद और तेहरान के बीच तनाव कम करने के लिए एक "रचनात्मक भूमिका" निभाने की पेशकश की थी, जब पाकिस्तान ने ईरान के सिएस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में "आतंकवादी ठिकानों" के खिलाफ "सटीक सैन्य हमले" किए थे, जिसमें तड़के 9 लोग मारे गए थे। गुरुवार। इस हमले को पिछले मंगलवार को ईरानी मिसाइल और ड्रोन हमलों के प्रतिशोध के रूप में देखा गया था, जिसमें पाकिस्तान के अनियंत्रित बलूचिस्तान प्रांत में सुन्नी बलूच आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाया गया था।

आर्थिक संबंध बंद करें

बीजिंग अपने हित में क्षेत्रीय भू-राजनीति को नया आकार देने की दीर्घकालिक योजनाओं में अच्छी स्थिति में है। बीजिंग के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने गुरुवार को कहा कि अगर दोनों पक्ष चाहें तो चीन "स्थिति को कम करने में रचनात्मक भूमिका निभाने को तैयार है"।

द हिंदू के मुताबिक दक्षिण एशियाई शक्ति बीजिंग की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिसने पश्चिमी चीन को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से जोड़ने वाली परिवहन और ऊर्जा परियोजनाओं की एक श्रृंखला के लिए दसियों अरब डॉलर निर्धारित किए हैं - जिसे "आर्थिक गलियारा" के रूप में वर्णित किया गया है।

तेहरान और बीजिंग ने भी हाल के वर्षों में व्यापार संबंधों को गहरा किया है, हालांकि ईरान को बीआरआई में खींचने के बीजिंग के प्रयास प्रतिबंधों से जटिल हो गए हैं और 2021 में हस्ताक्षरित 25-वर्षीय सहयोग समझौते के कई विवरण अस्पष्ट बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ईरान का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार और मध्य एशियाई शक्ति के स्वीकृत तेल का शीर्ष खरीदार है- विश्लेषण फर्म केप्लर ने पिछले साल कहा था कि तेहरान के पेट्रोलियम का चीनी आयात 10 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

Created On :   22 Jan 2024 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story