चीन में नजियायिंग मस्जिद को तोड़ने पहुंची पुलिस और जनता के बीच झड़प

चीन में नजियायिंग मस्जिद को तोड़ने पहुंची पुलिस और जनता के बीच झड़प
Clashes erupt as Chinese Muslims protest to save mosque Yunnan(grab)
  • प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भिड़ंत
  • कोर्ट ने अतिरिक्त निर्माण को अवैध करार दिया
  • 6 जून तक पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने का आह्वान
डिजिटल डेस्क, सिंगापुर। चीन के युन्नान में स्थानीय पुलिस इलाके में मौजूद सदियों पुरानी मस्जिद की गुंबददार छत को गिराने के लिए आई हुई थी, इसी को रोकने के लिए प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों की पुलिस से भिड़ंत हो गई।

सोशल मीडिया पर वीडियो में शनिवार को नागू कस्बे में 13वीं सदी की नजियायिंग मस्जिद के बाहर भीड़ दिखाई दे रही है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद के गेट के पास पुलिस और स्थानीय लोगों के साथ झड़प हुई, जिसे सैकड़ों सशस्त्र ऑफिसर ने घेरा हुआ है।

दक्षिणी-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत में मुस्लिम आबादी काफी अधिक है। हाल के वर्षों में नजियायिंग मस्जिद में एक नई गुंबददार छत के साथ-साथ कई मीनारों को बनाया गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि 2020 में कोर्ट ने अतिरिक्त निर्माण को अवैध करार दिया हुए इसे तोड़ने का आदेश दिया था। ऐसा प्रतीत होता है कि यह उसी आदेश को पूरा करने के लिए हाल की कार्रवाइयों ने प्रदर्शनों को भड़का दिया है।

शनिवार के विरोध प्रदर्शन के वीडियो में पुलिस द्वारा मस्जिद में प्रवेश को रोकते हुए और कुछ लोगों द्वारा पुलिस पर पत्थर फेंकने के साथ बलपूर्वक प्रवेश करने का प्रयास करते हुए दिखाया गया है। अन्य वीडियो क्लिप में पुलिस को बाद में पीछे हटते और भीड़ को नजियायिंग मस्जिद में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टोंगहाई काउंटी पुलिस ने नागू में रविवार को एक बयान जारी कर प्रदर्शनकारियों से 6 जून तक पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने का आह्वान किया। अब तक दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

नोटिस में कहा गया है कि जो लोग स्वेच्छा से खुद को बदल लेगें और सच्चाई से उल्लंघन एवं अपराधों के आरोपों को स्वीकार कर लेंगे उन्हें कम सजा दी जाएगी। झड़प को सामाजिक प्रबंधन आदेश की गंभीर बाधा कहते हुए, अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से सक्रिय रूप से रिपोर्ट करने का भी आग्रह किया है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 May 2023 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story