शांति सम्मेलन की तैयारी: हमास और इजराइल युद्ध को लेकर शांति की कोशिशें तेज, काहिरा में मिलने की तैयारी कर रहे हैं इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष, जॉर्डन और इटली भी होंगे शामिल

हमास और इजराइल युद्ध को लेकर शांति की कोशिशें तेज, काहिरा में मिलने की तैयारी कर रहे हैं इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष, जॉर्डन और इटली भी होंगे शामिल
हमास और इजराइल युद्ध को लेकर शांति की कोशिशें तेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास-इजराइल के बीच आर-पार की लड़ाई जारी है। इजराइल लगातार गाजा में उन इलाकों को निशाना बना रहा है, जहां फिलिस्तीनी नागरिकों को शरण लेने के लिए कहा गया है। मानवीय संकटों को देखते हुए मिस्र के काहिरा में एक शांति सम्मेलन को आयोजित किया गया है। जिसकी मेजबानी मिस्र कर रहा है। न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, इस सम्मलेन 20 से ज्यादा देश के प्रमुख शामिल होंगे।

गौरतलब है कि काहिरा में आयोजित शांति सम्मेलन के दौरान हमास-इजराइल युद्ध को रोकने को लेकर चर्चा होगी। मिस्र यह सम्मेलन ऐसे समय में आयोजित किया जा रहा है, जब उस पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय गाजा पट्टी में मौजूद लोगों को बाहर निकालने के लिए स्टे रफाह क्रॉसिंग खोलने का दबाव बनाया जा रहा है। इस सम्मेलन के जरिए मिस्र की कोशिश है कि वह जल्द से जल्द शांति बहाल करें।

ये देश के राष्ट्रप्रमुख होंगे शामिल

बता दें कि, इस सम्मेलन में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी, फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, इटली के प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, कुवैत क्राउन प्रिंस शेख मेशाल अल-अहमद अल-सबाह, बहरीन के शाह हमद बिन ईसा अल खलीफा, कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी, इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सूडानी, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस, साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडोलाइड्स, जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना, जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा, ब्रिटिश राज्य सचिव जेम्स क्लेवरली और नॉर्वे के विदेश मंत्री एस्पेन बार्थ ईडे में शामिल होंगे।

साथ ही, रूस के उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदानोव और मध्य पूर्व मुद्दों के लिए चीन के राजदूत झाई जून भी सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटारेस, यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल भी सम्मेलन में शामिल होंगे।

इन देशों ने बनाई दूरियां

इस सम्मेलन में इजराइल और ईरान के राष्ट्र प्रमुख शामिल नहीं होंगे। हालांकि, अमेरिका और ब्रिटेन के राष्ट्र प्रमुख इस सम्मेलन का हिस्सा नहीं होंगे।

Created On :   21 Oct 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story