ज्वालामुखी: आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण आपातकालीन उपाय किए गए

आइसलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण आपातकालीन उपाय किए गए
  • आइसलैंड के रेक्जेन्स प्रायद्वीप में ज्वालामुखी फटा
  • राष्ट्रीय मौसम विज्ञान कार्यालय ने दी जानकारी
  • हफ्तों की तीव्र भूकंप गतिविधि के बाद फटा ज्वालामुखी

डिजिटल डेस्क, रेक्जाविक। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम आइसलैंड के रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर हफ्तों की तीव्र भूकंप गतिविधि के बाद एक ज्वालामुखी फट गया है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ ने आइसलैंडिक मौसम विज्ञान कार्यालय के हवाले से कहा, "विस्फोट ग्रिंडाविक से लगभग 4 किमी उत्तर पूर्व में सुंधनुकागिगर के करीब स्थित है, और इसे पास के वेब कैमरों पर देखा जा सकता है।" इसमें कहा गया है कि सोमवार की रात लगभग 9 बजे शुरू हुए भूकंप के झटके के बाद विस्फोट रात 10.17 बजे शुरू हुआ।

कार्यालय ने बताया कि ज्वालामुखी में दरार की लंबाई लगभग 3.5 किमी है, इसमें लावा लगभग 100 से 200 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड की दर से बह रहा है। इसमें कहा गया है कि यह हाल के वर्षों में रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर पिछले विस्फोटों की तुलना में कई गुना अधिक था।

विस्फोट के सटीक स्थान और आकार की पुष्टि करने के लिए एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर को क्षेत्र में भेजा गया है। आइसलैंड के राष्ट्रीय पुलिस आयुक्त ने विस्फोट के जवाब में नागरिक सुरक्षा सेवा स्तर को अलर्ट से आपातकाल तक बढ़ा दिया। नागरिक सुरक्षा समन्वय केंद्र को सक्रिय कर दिया गया है।

अधिकारियों ने जनता से विस्फोट स्थल पर नहीं जाने को कहा है और आपातकालीन कर्मचारी स्थिति का आकलन कर रहे हैं। ग्रिंडाविक शहर की सभी सड़कें बंद हैं और यातायात प्रतिबंधित है, जिसमें राजमार्ग 41 भी शामिल है, जो रेक्जेनस प्रायद्वीप के उत्तरी हिस्से की मुख्य सड़क है, जो बड़े रेक्जाविक क्षेत्र और केफ्लाविक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को जोड़ती है।

विस्फोट को राजधानी रेक्जाविक से देखा जा सकता है, जो ग्रिंडाविक से लगभग 42 किमी उत्तर-पूर्व में है। स्थानीय समाचार आउटलेट आरयूवी ने प्रधान मंत्री कैटरीन जैकब्सडॉटिर के हवाले से कहा कि हाल ही में निर्माण शुरू होने वाले रक्षात्मक किलेबंदी से ज्वालामुखी विस्फोट से निपटने में महत्वपूर्ण अंतर आएगा।

उन्होंने कहा कि उनकी संवेदनाएं स्थानीय समुदाय के साथ हैं और वह "महत्वपूर्ण घटना" के बावजूद सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद कर रही हैं। राष्ट्रपति गुडनी जोहानसन ने कहा कि जीवन की सुरक्षा मुख्य प्राथमिकता है लेकिन संरचनाओं की सुरक्षा के लिए भी हर संभव प्रयास किया जाएगा।

24 अक्टूबर से, आइसलैंडिक मौसम विज्ञानी रेक्जेन्स प्रायद्वीप पर भूकंपीय गतिविधि में वृद्धि की निगरानी कर रहे हैं, जो आसन्न ज्वालामुखी विस्फोट का संकेत हो सकता है। एहतियाती उपाय के रूप में, अधिकारियों ने 10 नवंबर को रेक्जेन्स प्रायद्वीप के ग्रिंडाविक शहर से लगभग 4,000 निवासियों को निकालने का काम पूरा कर लिया।

अप्रैल 2010 में, आईजफजल्लाजोकुल ज्वालामुखी विस्फोट के कारण व्यापक राख के बादल के परिणामस्वरूप द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोपीय हवाई क्षेत्र का सबसे बड़ा बंद होना पड़ा। 1.5 अरब से 2.5 अरब यूरो के बीच घाटे का अनुमान लगाया गया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Dec 2023 4:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story