एक्शन मोड में सुनक: पहले मध्य लंदन में 'जिहाद' के समर्थन में निकली गई रैली, अब ब्रिटेन PM सुनक ने जारी की चेतावनी

पहले मध्य लंदन में जिहाद के समर्थन में निकली गई रैली, अब ब्रिटेन PM सुनक ने जारी की चेतावनी
  • मध्य लंदन में 'जिहाद' के समर्थन में निकली गई रैली
  • ब्रिटेन PM सुनक ने 'जिहाद' समर्थकों के खिलाफ जारी की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास और इजराइल के बीच जारी खूनी संघर्ष कम होने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 'जिहाद' का नारा लगाने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी जारी की है। उन्होंने साफ कहा कि देश में इस तरह की गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बता दें कि, हाल ही में ऋषि सुनक ने इजराइल का दौरा किया है। जहां उन्होंने इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। इससे पहले सुनक ने इजराइल को समर्थन का ऐलान कर चुके हैं।

सुनक की चेतावनी

सुनक ने X (पूर्व में ट्वीटर) के माध्यम से कहा, "इस सप्ताह हमने अपनी सड़कों पर नफरत देखी। जिहाद का आह्वान न केवल यहूदी समुदाय के लिए, बल्कि हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए भी खतरा है। हम अपने देश में एंटी सेमिटिज्म को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि पुलिस उग्रवाद से निपटने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करेगी।"

फिलिस्तीन के समर्थन में निकली रैली

गौरतलब है कि बीते शनिवार को मध्य लंदन में करीब एक लाख लोगों ने एक रैली में हिस्सा लिया था। यह रैली फिलिस्तीन के समर्थन में निकाली गई थी। जानकारी के मुताबिक, इस रैली के दौरान लोगों ने जिहाद का नारा लगाया है। पुलिस अधिकारी सर मार्क रोली ने नाराज जाहिर करते हुए कहा कि जिहाद का नारा लगाने वाले को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया है।

इजराइल के समर्थन में कई देश

बता दें कि, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा और इटली के राष्ट्र अध्यक्षों ने फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ इजराइल का समर्थन किया है। हालांकि, इन सभी देशों ने इजराइल से अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानूनों का पालन करने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को भी कहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, इटली के प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को फोन पर बातचीत की। इसके बाद इस मसले को लेकर रविवार को व्हाइट हाउस ने एक संयुक्त बयान जारी किया।

Created On :   24 Oct 2023 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story