महायुद्ध: हमास ने दक्षिणी गाजा से इजराइल पर किया हमला, आग बबूला हुआ इजराइल, खाई तबाह करने की कसम

हमास ने दक्षिणी गाजा से इजराइल पर किया हमला, आग बबूला हुआ इजराइल, खाई तबाह करने की कसम
  • इजराइल-हमास में महाजंग जारी
  • अब तक इस जंग में 15 हजार से अधिक लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, येरुशलम। इजराइल-हमास में महायुद्ध जारी है। इजराइली सेना अभी तक गाजा के उत्तरी इलाके में ही हवाई हमला कर रही थी लेकिन अब दक्षिण में भी हमले करना शुरू कर दिया है। इजराइल का कहना है कि हमास उन इलाकों से भी हम पर रॉकेट दाग रहा है जिन्हें मानवीय सहायता के लिए छोड़ा गया है। लेकिन हमास उन जगहों से इजराइल पर हमला कर रहा है जिसके बचाव में आईडीएफ को भी हमला करना पड़ रहा है। इजराइल की ओर से कहा गया है कि हमारे ओर से शरणार्थियों के ठिकानों पर भी हमले हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में गाजा में शरण के लिए कोई भी जगह सुरक्षित नहीं बचेगी। इजराइल की ओर से इस मामले के मैप, सैटेलाइट तस्वीरें और वीडियो शेयर किए गए हैं जिनमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि हमास के आतंकी रॉकेट दाग रहे हैं। बताया जा रहा है कि हमास की ओर से ये हमले गाजा के अल-मावासी इलाके से किए जा रहे हैं।

जल्द युद्ध रुकवाया जाए, नहीं तो भारी तबाही...

इजराइली सेना का दावा है कि अभी तक 14 रॉकेट दागे जा चुके हैं। ये रॉकेट उस जगह से दागे गए हैं ,जहां गाजा के शरणार्थियों के लिए टेंट लगाए गए हैं। माना जा रहा है कि हमास द्वारा किए गए हवाई हमलों को बड़े स्तर पर जवाबी कार्रवाई करने के लिए इजराइल तैयारी कर रहा है। अगर इजराइल हमला करता है तो शरणर्थियों के लिए यहां कोई भी इलाका सुरक्षित नहीं रह जाएगा। इस पूरे मामले पर इजराइली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम नहीं बता सकते हैं कि आगे हमारा ऑपरेशन क्या होगा लेकिन गाजा के लोगों को हम लगातार अपडेट कर रहे हैं कि ताकि जंग में उन्हें कम से कम नुकसान हो। इजराइल-हमास भीषण युद्ध को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनिया गुटारेस ने यूएनएससी से अपील की है कि जल्द से जल्द युद्ध रुकवाया जाए, नहीं तो भारी तबाही आ सकती है।

हमला करने से बचे इजराइल- यूएन

इजराइल-हमास में दो महीने से चल रही जंग पर संयुक्त राष्ट्र का बड़ा बयान सामने आया है। यूएन का कहना है कि शरणार्थियों को अस्पताल, स्कूल और कम्युनिटी हॉल्स में रुकने दिया जाए। इन जगहों को निशाना न बनाया जाए ये मानवता के खिलाफ है। यूएन का यह भी कहना है कि अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार नियमों के तहत मासूम लोगों को निशाना बनाना गलत है। इजराइल को ऐसा करने से बचना चाहिए।

इजराइल का यूएन को जवाब

यूएन के इस बयान पर इजराइल ने जवाब दिया है। इजराइल का कहना है कि हमास के आतंकी स्कूल, कॉलेज और अस्पताल में छिपे हुए हैं जिस पर कार्रवाई करने का अधिकार इजराइल को पूरा है। पिछले दिनों ही इजराइल ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में अल शिफा पर अटैक किया था जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। इजराइल की ओर से दावा किया गया था कि इस हॉस्पिटल में आतंकी छिपे हुए थे जिसकी वजह से हमला करना पड़ा। इजराइल के हमले से अब तक गाजा में 15 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Created On :   8 Dec 2023 7:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story