इजराइल-हमास युद्ध: मस्जिद में छिपकर इजराइल पर हमला! IDF ने जारी किया हमास का वीडियो, वायरल हो रहे वीडियो में दिखा रॉकेट बनाने का सामान

मस्जिद में छिपकर इजराइल पर हमला! IDF ने जारी किया हमास का वीडियो, वायरल हो रहे वीडियो में दिखा रॉकेट बनाने का सामान
  • इजराइल-हमास में सीजफायर
  • आईडीएफ ने हमास का वीडियो किया जारी

डिजिटल डेस्क, येरुशलम। इजराइल-हमास में चार दिनों के लिए सीजफायर को लेकर सहमती बन गई है। दोनों चार दिनों तक एक-दूसरे पर किसी तरह का कोई हमला नहीं करेंगे। लेकिन युद्ध से जुड़े इजराइली सेना ने गाजा के एक मस्जिद का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो के जरिए आईडीएफ ने ये दावा किया है कि हमास के आतंकियों ने मस्जिद का इस्तेमाल हमला करने और हथियार रखने के लिए किया। साथ ही इजराइली सेना ने ये भी दावा किया है कि रॉकेट बनाने के लिए एक्सपेरिमेंट लैब के तौर पर भी इसे यूज को किया गया है।

IDF के मुताबिक, एक्सपेरिमेंट लैब मस्जिद के एक दीवार के पीछे बनी हुई थी, जिसे सुरंग का पता लगाने के समय मिला। लैब के अंदर IDF को अनेक प्रकार के मोर्टार, रॉकेट और विस्फोटक सामग्री के साथ व्हाइटबोर्ड पर रॉकेट स्केच बने हुए मिले हैं। इजराइली सेना द्वारा एक्स पर किए गए ट्वीट में लिखा गया है कि, मस्जिद जैसे पवित्र स्थान का इस्तेमाल हमले के लिए नहीं करना चाहिए। इसे प्रार्थना के लिए उपयोग करना चाहिए न कि आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए।

7 अक्टूबर से युद्ध चल रहा

इजराइल-हमास में 7 अक्टूबर से युद्ध चल रहा है लेकिन इस बीच राहत भरी खबर सामने आई है कि चार दिनों के लिए इजराइल-हमास एक-दूसरे पर हवाई या किसी प्रकार का कोई हमला नहीं करेंगे। इजराइल-हमास में सीजफायर समझौता कतर और अमेरिका के हस्तक्षेप की वजह से हुई है। दरअसल, इजराइल ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि हमास ने इजराइल के 50 लोगों को बंधक बना रखा है जिसे छुड़ाने के लिए उसे इस समझौते को माना पड़ा।

इजराइली पीएम ने युद्धविराम को लेकर क्या कहा?

यु्द्ध विराम को लेकर इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि, युद्ध विराम के बाद भी हमास के खिलाफ युद्ध जारी रहेगा। मैं दोहराना चाहूंगा कि युद्ध जारी है और युद्ध तब तक जारी रहेगा जब तक हम अपने सभी लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। हमारा लक्ष्य है, हमास को जड़ से खत्म करना और सभी बंधकों को मुक्त कराना।

आपको बता दें कि इजराइल और हमास के बीच कतर के अधिकारी मध्यस्थता का काम कर रहे हैं ताकि शांति बनी रहे। इजराइली बंधकों की पहली रिहाई गुरुवार को होने की उम्मीद की जा रही है। इस बंधक में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

Created On :   22 Nov 2023 6:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story