वॉल स्ट्रीट जर्नल की पत्रकार का उत्‍पीड़न अस्‍वीकार्य : व्‍हाइट हाउस

वॉल स्ट्रीट जर्नल  की पत्रकार का उत्‍पीड़न अस्‍वीकार्य : व्‍हाइट हाउस

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने कहा है कि पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से धार्मिक अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सवाल उठाने वाली वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्टर सबरीना सिद्दीकी का उत्पीड़न "अस्वीकार्य" है। सोमवार को एक प्रेस वार्ता में, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी से 22 जून को संयुक्त सम्मेलन में पत्रकार सबरीना के पूछे गए सवालों के बाद रिपोर्टर को होने वाले ऑनलाइन उत्पीड़न के बारे में पूछा गया।

इस पर उन्होंने जवाब दिया, "हम उस उत्पीड़न की रिपोर्टों से अवगत हैं। यह अस्वीकार्य है। हम किसी भी परिस्थिति में कहीं भी पत्रकारों के किसी भी उत्पीड़न की निंदा करते हैं। यह बिल्कुल अस्वीकार्य है। यह लोकतंत्र के सिद्धांतों के विपरीत है।" 22 जून को व्हाइट हाउस में सिद्दीकी ने बाइडेन से उनसे धार्मिक अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार और "असहमति पर कार्रवाई" के बारे में उनकी पार्टी के कुछ लोगों की आलोचनाओं के बारे में पूछा। इसके जवाब में बाइडेन ने कहा, लोकतंत्र अमेरिका के डीएनए में है और मेरा मानना है कि यह भारत के डीएनए में भी है। हमारे लोकतंत्र को बनाए रखने में पूरी दुनिया की हिस्सेदारी है। यह हमें आकर्षक भागीदार बनाता है और हमें दुनिया भर में लोकतांत्रिक संस्थानों का विस्तार करने में सक्षम बनाता है।

उन्होंने कहा कि उनके बीच "लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में अच्छी चर्चा हुई", और कहा, "हम एक-दूसरे के प्रति ईमानदार हैं, और और हम एक-दूसरे का सम्मान करते हैं"। इसके बाद सिद्दीकी ने मोदी से पूछा, "आप और आपकी सरकार अपने देश में मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के अधिकारों में सुधार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए क्या कदम उठाने को तैयार हैं?" हिंदी में बोलते हुए, मोदी ने दोनों देशों में लोकतंत्र के डीएनए के बारे में बाइडेन की टिप्पणियों को दोहराया। उन्होंने कहा, “हमारे पूर्वजों ने वास्तव में लोकतंत्र की इस अवधारणा को शब्द दिए हैं और वह हमारे संविधान के रूप में है। पीएम मोदी ने कहा, “ जब मैं कहता हूं कि कल्‍याण करो, यह जाति, पंथ, धर्म, लिंग (और) की परवाह किए बिना है, यहां भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है।"

प्रश्न के परिणामस्वरूप, रिपोर्टर को ऑनलाइन व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ा। जवाब में, सिद्दीकी ने भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पहने हुए एक तस्वीर पोस्ट की और एक तस्वीर अपने पिता के साथ मैच देखते हुए और टीम के लिए उत्साह बढ़ाते हुए पोस्ट की। उन्होंने ट्विटर पोस्ट में कहा, "चूंकि कुछ लोगों ने मेरी व्यक्तिगत पृष्ठभूमि को मुद्दा बनाने का फैसला किया है, इसलिए पूरी तस्वीर प्रदान करना ही सही लगता है। कभी-कभी पहचान जितनी दिखती हैं उससे कहीं अधिक जटिल होती हैं।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Jun 2023 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story