सूडान की राजधानी में भीषण विस्फोट

सूडान की राजधानी में भीषण विस्फोट
  • सूडान की राजधानी खार्तूम में बड़ा विस्फोट
  • यह धमाका राष्ट्रपति भवन के पास ही हुआ

डिजिटल डेस्क, खार्तूम। सूडान की राजधानी खार्तूम में एक बड़ा विस्फोट हुआ। कहा जा रहा है कि विस्फोट राष्ट्रपति भवन के पास हुआ, हालांकि विस्फोट वाले सटीक स्थान के बारे में परस्पर विरोधी जानकारी सामने आई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आग और घना धुआं खार्तूम के मध्य क्षेत्र के ऊपर उठा, जहां हवाईअड्डे, राष्ट्रपति भवन और सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) के जनरल कमांड जैसे प्रमुख संस्थान हैं। एक प्रत्यक्षदर्शी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर शनिवार को कहा कि विस्फोट खार्तूम अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के अंदर एक जेट ईंधन भंडारगृह में आग लगने के बाद हुआ, जबकि एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि यह विस्फोट मध्य खार्तूम में राष्ट्रपति भवन के पास हुआ। राजधानी के विभिन्न इलाकों में एसएएफ और अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच शनिवार को भी झड़प जारी रही।

एसएएफ ने युद्धक विमानों और तोपखाने मिसाइलों का उपयोग करके खार्तूम के दक्षिण में कई आरएसएफ चौकियों पर बमबारी की। सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सूडान में 15 अप्रैल से एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक सशस्त्र संघर्ष हो रहा है, जिसमें 3,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 से अधिक घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमान के अनुसार, 40 लाख से अधिक लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं, जिनमें से 32 लाख आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं और लगभग 900,000 लोग चाड, मिस्र, दक्षिण सूडान और अन्य देशों में शरण मांग रहे हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Aug 2023 2:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story