पाकिस्तान चुनाव रिजल्ट: हार रहे नवाज कैसे जीते? इमरान खान की पार्टी ने लगाए धांधली के आरोप, वीडियो हो रहे वायरल

हार रहे नवाज कैसे जीते? इमरान खान की पार्टी ने लगाए धांधली के आरोप, वीडियो हो रहे वायरल
  • पाकिस्तान में वोटों की काउंटिंग जारी
  • दो में से एक सीट हारे नवाज शरीफ
  • पीटीआई समर्थकों ने लगाए धांधली के आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में कल हुई वोटिंग के बाद आज आम चुनाव के नतीजे जारी किए जा रहे हैं, जिन्हें लेकर देश के चुनाव आयोग पर भी बड़े सवाल खड़े किये जा रहे हैं। इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने पहले दावा किया था कि उनकी पार्टी बहुमत के आंकड़े को पार कर 154 सीटों पर आगे चल रही है और नवाज शरीफ अपनी दोनों सीटों से बहुत पीछे चल रहे हैं। लेकिन कुछ समय बाद अचानक परिणाम बदल गए। नवाज अपनी लाहौर की नेशनल असेंबली सीट से बड़े अंतर से जीत गए। हालांकि वो मनसेहरा सीट पर पीटीआई समर्थित उम्मीदवार से हार गए।

मुख्य चुनाव आयुक्त गायब!

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मतगणना के बीच पाकिस्तान चुनाव आयोग मुख्य आयुक्त सिकंदर सुल्तान रजा गायब हो गए हैं। पीटीआई समर्थकों का आरोप है कि 8 फरवरी को वोटिंग शाम साढ़े पांच बजे खत्म हो गई थी लेकिन इसके 10 से 12 घंटे के बाद परिणामों की घोषणा हुई। वहीं इस आरोप पर चुनाव आयोग का कहना है कि नतीजों में देरी की वजह देश के कई इलाकों में लगी इंटरनेट पर पाबंदी है।

चौंकाने वाले नतीजे

देश के प्रमुख अखबार डॉन ने काउंटिंग को लेकर कहा है कि चुनाव के जो शुरुआती नतीजे आए वे बेहद चौंकाने वाले थे। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के लिए नतीजे निराशानजक थे। वहीं इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थकों को शुरूआती रुझानों में बढ़त मिलती हुई दिखाई दी थी। पहले तीन नेशनल असेंबली की सीटों पर इन्हें विजेता भी बता दिया गया था, लेकिन कुछ समय बाद अचानक ही परिणाम बदलने लगे। टीवी चैनलों पर हो रही मतदान केंद्रों की रिपोर्टिंग धीमी हो गई, कुछ चैनलों ने तो आंकड़े तक बदल दिए।

धांधली के लगे आरोप

चुनाव परिणामों में हुए इस नाटकीय बदलाव के लिए पीटीआई समर्थकों ने नवाज शरीफ की पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर भी सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि कई उम्मीदवारों को रिटर्निंग ऑफिसर्स ने बिना कोई कारण और नतीजा बताए इलेक्शन कक्ष से जबरदस्ती बाहर भेज दिया। पीटीआई समर्थित उम्मीदवार सलमान अकरम राजा ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, 'रिटर्निंग ऑफिसर के ऑफिस में संदिग्ध काम किए गए। उसके बाद मुझे अवैध रूप से परिसर से बाहर निकाल दिया गया है। मेरी अनुपस्थिति में चुनाव परिणाम की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकती। मुझे वापस आने की अनुमति दी जानी चाहिए।'

इसके अलावा पत्रकार नेमत खान ने भी एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी के उम्मीदवार कादिर खान मतदान केंद्र का दरवाजा तोड़कर अंदर जाते नजर आ रहे हैं। इसके बाद वह अंदर मौजूद पुलिस और निर्वाचन अधिकारियों के सामने ही वोट से भरे मतदान बॉक्स को नीचे फेंकते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर भी वायरल हो रही है जिसमें जले हुए बैलेट पेपर नजर आ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक ये पीटीआई के समर्थित उम्मीदवार कासिरा इलाही के पक्ष में पड़े बैलेट पेपर की है।

बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं जिनमें से 70 सीटें आरक्षित हैं। इस तरह 266 उम्मीदवारों का चयन आम चुनाव में मतदान के माध्यम से होता है और बहुमत के लिए 133 सीटों की आवश्यकता होती है।

अब तक 139 सीटों के परिणाम जारी हो चुके हैं जिनमें से 55 पर पीटीआई समर्थित उम्मीदवार, 43 पर नवाज की पार्टी, 35 पर पीपीपी, 4 पर एमक्यीएम, पीएमएल 1 और जेयूआई ने 1 सीटों पर जीत हासिल की है।

Created On :   9 Feb 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story