इमरान खान के व्यक्तित्व के हैं विभिन्न आयाम

इमरान खान के व्यक्तित्व के हैं विभिन्न आयाम
Imran Khan & his various shades of grey
इमरान की मुश्किल बढ़ी
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सबसे लोकप्रिय नेता इमरान खान, जिन्हें कई लोग देश के बेहतर और समृद्ध भविष्य की एकमात्र उम्मीद के रूप में देखते हैं। लेकिन क्या उनके व्यक्तित्व और राजनीतिक साख को परखते समय तस्वीर का यही एक पहलू है, जिसे कोई देखना और विश्वास करना चाहता है? हाल के इतिहास को देखते हुए जब 2018 में खान ने पाकिस्तान के राजनीतिक मंच को संभाला और प्रधान मंत्री बने, उनके व्यक्तित्व, उनकी राजनीतिक स्थिति और एक लोकतांत्रिक शासन की उनकी परिभाषा में कई मोड़ देखे गए हैं। उनके व्यक्तित्व, उनकी क्षमता, राजनीतिक अनुकूलता और लचीलेपन का प्रदर्शन किया गया है।

एक विश्लेषक आमिर राणा ने कहा, इमरान खान की दो मुख्य विशेषताएं हैं, वह या तो सत्ता-विरोधी हैं या वे सत्ता-समर्थक हैं, और दोनों ही हर संभव तरीके से चरम पर हैं। एक राजनीतिक विश्लेषक मोना एलन ने कहा, जब वह सत्ता-समर्थक थे, प्रधान मंत्री के सदन की बातचीत, मंत्रियों और राजनीतिक नेताओं की अवैध रिकॉडिर्ंग, विपक्षी दलों का उपहास करना, राजनीतिक मामलों में खुफिया एजेंसियों के खुले और अवैध हस्तक्षेप करना, राजनेताओं का भ्रष्टाचार और उन्हें तदनुसार दंडित करना और सैन्य प्रतिष्ठान का उपयोग करके राजनीतिक नेताओं को संसद में राजनीतिक फैसलों पर सहमति देने के लिए मजबूर करना, कुछ ऐसे अवैध और अलोकतांत्रिक तरीके हैं, जिन्हें खान ने 2018 से सत्ता में आने पर खुले तौर पर प्रदर्शित किया था।

उन्होंने कहा, और जब उन्हें संसद में अविश्वास मत के माध्यम से पिछले अप्रैल में हटा दिया गया, जो कि कानून के अनुसार एक लोकतांत्रिक और संवैधानिक प्रक्रिया है, हमने देखा और इमरान खान का दूसरा पक्ष, सेना के साथ अत्यधिक प्रेम संबंध शुरू हुआ। पद से हटाए जाने के बाद, खान सैन्य प्रतिष्ठान पर जमकर बरसे, उन्हें पार्टी बनने के लिए फटकार लगाई, जिसे उन्होंने शुरू में अमेरिकी नेतृत्व वाले शासन परिवर्तन की साजिश के रूप में दावा किया था। उन्होंने बाइडेन प्रशासन के आदेश पर उनके खिलाफ गठबंधन करने के लिए विपक्षी गठबंधन और सैन्य प्रतिष्ठान की आलोचना की और उन पर राज्य के गद्दार होने का आरोप लगाया।

खान का सार्वजनिक रैली अभियान जनता के बीच अपने शासन परिवर्तन की कहानी को फैलाने में सक्षम है, क्योंकि उन्होंने तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के अधीन तत्कालीन सैन्य प्रतिष्ठान के लिए जानवर शब्द का भी इस्तेमाल किया था। समय से पहले चुनाव की उनकी मांगें फीकी पड़ने लगी और शाहबाज शरीफ की गठबंधन सरकार पर सैन्य प्रतिष्ठान के साथ राजनीतिक दबाव कमजोर पड़ गया। खान ने पंजाब और खुबेर पख्तूनख्वा में अपनी प्रांतीय विधानसभाओं को भंग कर दिया। खान ने नवनियुक्त सैन्य प्रमुख जनरल असीम मुनीर के लिए स्थानीय और विदेशी मीडिया आउटलेट्स पर फैले एक अलग कथा का उपयोग करके एक चतुर दोहरे दृष्टिकोण का विकल्प चुना।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक जावेद सिद्दीकी ने कहा,स्थानीय मीडिया आउटलेट्स की खपत के लिए, इमरान खान को यह कहते हुए देखा गया कि वह सैन्य प्रतिष्ठान समर्थक हैं। खान ने कहा है कि उनके पास सैन्य प्रतिष्ठान के खिलाफ कुछ भी नहीं है और जोर देकर कहते हैं कि उन्हें इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि सैन्य प्रतिष्ठान इससे नाराज क्यों हो गए।

लेकिन यदि आप विभिन्न विदेशी मीडिया प्रकाशनों और मीडिया आउटलेट्स पर उनके बयानों को देखते हैं, तो वह स्पष्ट रूप से सैन्य प्रतिष्ठान, और विशेष रूप से सेना प्रमुख को देश में सभी परेशानियों का प्रमुख कारण बताते हुए दिखाई देते हैं। खान ने यहां तक कहा है कि सेना सत्ता प्रतिष्ठान उनकी लोकप्रियता से डरा हुआ है क्योंकि वे जानते हैं कि वह अगला चुनाव जीतेंगे।

यह एक चौंकाने वाला विरोधाभास है कि स्थानीय मीडिया के लिए खान की राजनीतिक कथा कैसे बदल जाती है और सैन्य प्रतिष्ठान समर्थक बयानों के माध्यम से उनका पाकिस्तानी समर्थन कैसे बदल जाता है, और जब वह विदेशी, विशेष रूप से पश्चिमी मीडिया से बात कर रहे होते हैं, तो यह कैसे 180 डिग्री का मोड़ लेता है, जहां वह नहीं केवल सेना प्रमुख और संस्था की निंदा करता है, बल्कि उन पर और उनके सेवारत खुफिया अधिकारियों पर उनकी हत्या के प्रयासों का आरोप लगाने की हद तक चला जाता है।

हालांकि, खान एक राजनीतिक नेता होता है, जो एक सहज लोकतांत्रिक नेतृत्व का चेहरा बनना चाहते हैं और एक स्थिर लोकतांत्रिक और संवैधानिक सत्तारूढ़ शासन के गठन की प्रक्रिया चाहते हैं। फिर भी, वह उसी सैन्य प्रतिष्ठान से अपनी सैन्य शक्ति का उपयोग करने की मांग करते हैं, ताकि राजनीतिक मामलों में हस्तक्षेप किया जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसे न केवल सत्ता में वापस लाया जाए, बल्कि उसे हर तरह से समर्थन दिया जाए, जो असंवैधानिक, अवैध और अलोकतांत्रिक हो सकता है। और अगर ऐसा नहीं होता है, तो वह देश को या तो नागरिक अशांति या मार्शल लॉ की स्थिति में देखते हैं, जो उनके लिए आश्चर्यजनक रूप से एक व्यवहार्य विकल्प भी है, जिसके परिणामस्वरूप वह सत्ता में वापस आ सकते हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 May 2023 9:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story