नया आरोप: कनाडा के निशाने पर फिर आया भारत, चुनावों में हस्तक्षेप का लगाया आरोप

कनाडा के निशाने पर फिर आया भारत, चुनावों में हस्तक्षेप का लगाया आरोप
  • कनाडा ने भारत पर लगाया नया आरोप
  • खुफिया रिपोर्ट में भारत को बताया 'विदेशी खतरा'
  • भारत पर चुनावों में हस्तक्षेप करने का आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और कनाडा के बीच तनातनी थमने का नाम ले रही है। दोनों देश के बीच चल रहे विवाद में एक नया चैप्टर जुड़ गया है। कनाडा ने भारत पर एक बार फिर बेबुनियादी आरोप लगाया है। कनाडा के खूफिया एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में भारत पर चुनावों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है। इससे पहले प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश की सांसद में भारत पर खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका होने का आरोप लगाया था। जब भारत ने इस आरोप के जवाब में साक्ष्य मांगे तो कनाडा कुछ भी प्रस्तुत नहीं कर पाया।

भारत को बताया विदेशी खतरा

भारत पर चुनावों में हस्तक्षेप करने का आरोप कैनेडियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विस (सीएमआईएस) ने 'विदेशी हस्तक्षेप और चुनाव : एक राष्ट्रीय सुरक्षा आंकलन' नाम की रिपोर्ट में लगाया है। इस रिपोर्ट में एजेंसी ने भारत को 'विदेशी खतरा' बताया है और ऐसे विदेशी हस्तक्षेप से कनाडा के लोकतंत्र के कमजोर होने की चेतावनी भी दी है। ग्लोबल न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीएमआईएस के रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशी हस्तक्षेप पारंपरिक कूटनीति से अलग है। क्योंकि इसमें सार्वजनिक मत और नीति-निर्माण को गोपनीय ढंग से प्रभावित किया जाता है और इसके लिए धोखे का इस्तेमाल किया जाता है।

चीन और रूस पर पहले से इलजाम

भारत पर चुनावों में हस्तक्षेप करने का ताजा आरोप कनाडा ने चीन और रूस पर पहले से लगा रखा है। भारत से पहले से ये दो देश कनाडा के चुनावी हस्तक्षेप का आरोप झेलते आ रहे हैं। पिछले साल फरवरी में कनाडा के मंत्री ने विदेशी हस्तक्षेप पर लोकतांत्रिक संस्थानों के मंत्रियों को ब्रीफिंग देते हुए चीन को 'अब तक का सबसे महत्वपूर्ण खतरा' बताया था। एक रिपोर्ट में चीन का जिक्र करते हुए लिखा गया, हम जानते हैं पीआरसी (पीपुल्स रिप्बलिक ऑफ चाइना) ने 2029 और 2021 के संघीय चुनावों को गुप्त और भ्रामक रूप से प्रभावित करने की कोशिश की थी।

Created On :   3 Feb 2024 8:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story