भारत-कनाडा विवाद: निज्जर हत्याकांड मामले पर भारत ने फिर कनाडा को लिया आड़े हाथों, कहा- जांच से पहले दोषी ठहराना गलत

निज्जर हत्याकांड मामले पर भारत ने फिर कनाडा को लिया आड़े हाथों, कहा- जांच से पहले दोषी ठहराना गलत
निज्जर हत्याकांड मामले में भारत ने कनाडा को घेरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा बीते कई माह से आमने-सामने आए हुए हैं। इस बीच भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कनाडा पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कनाडा ने अभी तक निज्जर की हत्या को लेकर जांच पूरी नहीं हुई है। लेकिन फिर भी कनाडा नई दिल्ली (भारत) को दोषी ठहराने में लगा हुआ है। भारतीय उच्चायुक्त ने साफ कहा है कि वे निज्जर की हत्या के संबंध में लगाए गए आरोप को सबूत के तौर पेश करें। भारतीय दूत ने कहा कि जस्टिन ट्रूडो ने भारत को लेकर जो आरोप लगाए हैं। उनके समर्थन वह कोई ठोस बात बताए। अगर मामले में दम दिखता है तो भारत उसकी जांच करेगा।

सीटीवी समाचार चैनल में एक इंटरव्यू के दौरान निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने और कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो के द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में उच्चायुक्त ने अपनी प्रतिक्रिया दी। भारतीय दूत संजय वर्मा ने कहा कि इस मामले में वह दो बातें रखना चाहेंगे। पहला जांच पूरी हुए बिना भारत को दोषी ठहराया गया। क्या यही कानून है?

'कनाडा के पास कोई सबूत नहीं'

यह पूछे जाने पर कि भारत को निज्जर की हत्या में क्यों दोषी ठहराया गया? इस पर भारतीय दूत ने कहा, ' कनाडा ने हत्या को लेकर भारत को सहयोग करने को कहा था। इसे अगर आपराधिक शब्दाबली के तौर पर देखें तो जब कोई सहयोग करने के लिए बोलता है तो इसका मतलब यह है कि वह आपको पहले ही दोषी ठहरा चुका है।' उच्चायुक्त ने आगे कहा, 'इसलिए हमने कहा कि अगर उनके पास कोई पुख्ता जानकारी है तो हम जांच करने के लिए तैयार है। भारत विदेश मंत्रालय के अनुसार कनाडा ने हत्या को लेकर अभी तक कोई ठोस सबूत पेश नहीं कर पाया है।'

बिगड़ते रिश्ते

गौरतलब है कि भारत और कनाडा के रिश्ते में उस समय दरार देखी गई जब कनाडाई प्रधानमंत्री ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारतीय एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था। इसके बाद भारत ने ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों को बेतुका बताया था। फिर भारत ने कनाडाई नागरिकों को वीजा जारी करने से मना कर दिया था। बता दें कि, हरदीप सिंह निज्जर भारत का मोस्ट वाटेंड आतंकी था। जिसकी हत्या 18 जून 2023 को कनाडा में हुई थी। इसके बाद से ही भारत और कनाडा के रिश्ते में दरार देखने को मिला रही है।

Created On :   25 Nov 2023 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story