उपलब्धि: ऑस्ट्रेलिया की सीनेट के लिए चुने गए भारतीय मूल के लिबरल डेव शर्मा

ऑस्ट्रेलिया की सीनेट के लिए चुने गए भारतीय मूल के लिबरल डेव शर्मा
  • लिबरल पार्टी के सदस्यों के वोट में डेव ने पूर्व राज्य कोषाध्यक्ष एंड्रयू कॉन्स्टेंस को 251-206 से हराया
  • डटन ने कांटे की टक्कर वाली दौड़ में कॉन्स्टेंस और पूर्व मंत्री जेड सेसेलजा दोनों का समर्थन किया था
  • डेव शर्मा ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। पूर्व सांसद डेव शर्मा न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) सीनेट पद जीतने वाले विपक्षी लिबरल पार्टी से भारतीय मूल के पहले व्यक्ति बनकर ऑस्ट्रेलियाई संसद में लौट रहे हैं।

विदेश मंत्री मैरिस पायने द्वारा खाली की गई सीट के लिए रविवार को लिबरल पार्टी के सदस्यों के वोट में डेव ने पूर्व राज्य कोषाध्यक्ष एंड्रयू कॉन्स्टेंस को 251-206 से हराया।

लिबरल पार्टी के नेता पीटर डटन ने मध्य पूर्व की स्थिति का जिक्र करते हुए एक बयान में कहा, "लिबरल पार्टी के हिस्से के रूप में डेव का सीनेट में प्रवेश विदेश और घरेलू कार्यक्रमों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण समय पर हुआ है।"

सीट हासिल करने पर शर्मा को बधाई देते हुए डटन ने कहा, "उनकी कूटनीतिक और विदेश नीति विशेषज्ञता और अनुभव पूर्वी यूरोप, मध्य पूर्व और इंडो-पैसिफिक में अनिश्चित परिस्थितियों को देखते हुए सार्वजनिक नीति बहस को काफी वजन और ज्ञान प्रदान करेगा।"

डटन ने कांटे की टक्कर वाली दौड़ में कॉन्स्टेंस और पूर्व मंत्री जेड सेसेलजा दोनों का समर्थन किया था, जहां 10 उम्मीदवारों ने रिंग में अपनी टोपी फेंकी थी, लेकिन डेव सर्वसम्मति के उम्मीदवार के रूप में उभरे।

डेव ने कहा,"मैं (प्रधान मंत्री एंथनी) अल्बानी सरकार को उसके कई गलत कदमों और गलत निर्णयों के लिए सीनेट में जवाबदेह ठहराने और लेबर की लागत से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे एनएसडब्ल्यू के कई परिवारों के लिए लड़ने का अवसर देने के लिए पार्टी सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं- जीवन-यापन का संकट।''

2019 से 2022 तक वेंटवर्थ की सीट के लिए संसद के संघीय सदस्य, शर्मा ने 2013 से 2017 तक इज़राइल में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत के रूप में भी कार्य किया।

डटन ने कहा," डेव सीनेट में तर्क की आवाज बनेंगे और "ग्रीन्स और अन्य लोगों के सीनेटरों को उनकी यहूदी विरोधी भावना और शर्मनाक नैतिक समकक्षता के लिए जवाबदेह ठहराने में मदद करेंगे।"

डटन ने कहा कि डेव रोज़मर्रा के ऑस्ट्रेलियाई श्रमिकों, परिवारों और छोटे व्यवसायों के लिए लड़ना जारी रखेंगे जिन्हें सत्तारूढ़ लेबर सरकार द्वारा भुला दिया गया है और पीछे छोड़ दिया गया है।

संसद में प्रवेश करने से पहले एक करियर राजनयिक के रूप में, डेव को वाशिंगटन डी.सी. और पोर्ट मोरेस्बी में भी तैनात किया गया था, उन्होंने बोगेनविले में शांति निगरानी समूह के साथ एक शांति रक्षक के रूप में कार्य किया, और प्रधान मंत्री और कैबिनेट विभाग के भीतर अंतरराष्ट्रीय प्रभाग का नेतृत्व किया।

उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अध्ययन किया, जहां उन्होंने कानून में प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

उनके पास कैम्ब्रिज से मास्टर ऑफ आर्ट्स और डीकिन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ आर्ट्स (अंतर्राष्ट्रीय संबंध) की डिग्री भी है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Nov 2023 7:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story