आईओसी ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की मान्यता छीन ली

आईओसी ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की मान्यता छीन ली
International Olympic Committee.(Photo Courtesy: International Olympic Committee)
डिजिटल डेस्क, लुसाने (स्विट्जरलैंड)। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने गुरुवार को एक असाधारण आईओसी सत्र के दौरान खेल के लिए वैश्विक निकाय के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) की मान्यता वापस ले ली। आईओसी के कार्यकारी बोर्ड (ईबी) ने पिछले महीने आईओसी सत्र में आईबीए की मान्यता वापस लेने की सिफारिश की थी क्योंकि खेल संस्था आईबीए की मान्यता के निलंबन को हटाने के लिए आईओसी द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा करने में विफल रही है।
गुरुवार को ऑनलाइन आयोजित आईओसी के असाधारण सत्र के दौरान, कार्यकारी बोर्ड की सिफारिश की पुष्टि की गई।


आईओसी ने एक बयान में कहा, आईओसी सत्र ने ऑनलाइन बैठक कर आईओसी कार्यकारी बोर्ड (ईबी) की सिफारिश पर अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) की मान्यता वापस ले ली है।इसमें कहा गया है, निर्णय आईबीए की स्थिति पर आईओसी की व्यापक रिपोर्ट पर आधारित है, जिस पर आईओसी ईबी ने 7 जून को चर्चा की थी।

आईओसी ने शुरू में 2019 में आईबीए (जिसे तब एआईबीए कहा जाता था) को उसके निर्णय और रेफरी, वित्तीय स्थिरता और प्रशासन और अन्य मुद्दों पर निलंबित कर दिया था। इसके चलते आईओसी सीधे 2021 से टोक्यो ओलंपिक में मुक्केबाजी का प्रबंधन कर रही है और 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफायर का भी प्रबंधन कर रही है। अपने 129 साल के इतिहास में,आईओसी ने कभी भी किसी अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय को किसी खेल की देखरेख करने से प्रतिबंधित नहीं किया है।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Jun 2023 2:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story