महाजंग: हमास का साथ दे रहे ईरान को अमेरिका से लगा तगड़ा झटका, संयुक्त राज्य ने लगाए नए प्रतिबंध

हमास का साथ दे रहे ईरान को अमेरिका से लगा तगड़ा झटका, संयुक्त राज्य ने लगाए नए प्रतिबंध
  • इजरायल-हमास युद्ध जारी
  • ईरान पर अमेरिका ने लगाया नया प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, येरुशलम। इजरायल-हमास युद्ध करीब दो हफ्ते से जारी है। दोनों एक दूसरे पर मिसाइलें और रॉकेट से हमला कर रहे हैं जिसकी वजह से दोनों ओर भारी तबाही आई है। बीते दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल का दौरा किया जहां उन्होंने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की और देश के हालात को लेकर चर्चा किया। चर्चा करने के बाद अमेरिका ने उसी वक्त एक बयान जारी कर हमास पर नए प्रतिबंध लगाने की बात कही। इसके साथ ही उन देशों पर भी अमेरिका ने प्रतिबंध की घोषणा की जो जंग में हमास की मदद कर रहे हैं। संयुक्त राज्य का कहना है कि ईरान हमेशा से घातक कदम उठाता रहा है जिसको देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्वीट कर जानकारी दी कि, अमेरिका ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और यूएवी कार्यक्रमों का मुकाबला करने के लिए नए प्रतिबंध लगा रहा है। विदेशी मामलों के जानकारों के मुताबिक, अमेरिका का इस प्रतिबंध का उद्देश्य खाड़ी में इजरायल और सहयोगियों के लिए तेहरान के खतरे के साथ-साथ यूक्रेन में हथियारों के विनाशकारी प्रभाव को रोकना है। ऐसा भी हो सकता है कि अमेरिका अपने मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए ईरान के खिलाफ कार्रवाई की हो।

इजरायल के साथ भारी समर्थन

ब्रिटेन समेत अन्य यूरोपीय देशों ने एक साथ बयान जारी कर ईरानी मिसाइलों और ड्रोन की युद्ध में बढ़ती भागीदारी पर चिंता जताई है। 45 देशों के समूह ने कहा है, ' ये अंतरराष्ट्रीय स्थिरता को खतरे में डालता है और क्षेत्रीय तनाव को बढ़ाता है।' अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, "हम नामित आतंकवादी संगठनों और आतंकवादी प्रतिनिधियों को ईरान द्वारा मिसाइलों और मानव रहित हवाई वाहनों की मदद का भयानक प्रभाव देख रहे हैं, जो सीधे तौर पर इजरायल और हमारे खाड़ी भागीदार की सुरक्षा को खतरा है।"

हिजबुल्लाह-हमास आतंकवादी संगठन- अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री के अनुसार, इजरायल पर जितने भी हमला हमास कर रहा है वो सब ईरान द्वारा निर्मित ड्रोन और मिसाइलें हैं जिसकी वजह से इजरायल में भारी तबाही आई है। इसके अलावा उन्होंने लेबनान का भी जिक्र किया। उन्होंने आगे कहा कि, लेबनान का हिजबुल्लाह संगठन जो आतंकवाद को बढ़ावा देता है ये भी जंग में हमास का साथ दे रहा है। दोनों आज के भविष्य के लिए खतरा हैं।

Created On :   19 Oct 2023 4:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story