इजरायल-हमास विवाद: इजरायल-हमास युद्ध में ईरान की एंट्री! विदेश मंत्री के एक बयान ने युद्ध का बढ़ाया तापमान

इजरायल-हमास युद्ध में ईरान की एंट्री! विदेश मंत्री के एक बयान ने युद्ध का बढ़ाया तापमान
  • इजरायल-हमास युद्ध में ईरानी की एंट्री
  • ईरानी विदेश मंत्री की सख्त चेतावनी

डिजिटल डेस्क, इजरायल। इजरायल-हमास युद्ध को लेकर पूरी दुनिया दो हिस्सों में बंटती हुई नजर आ रही है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे कई देश इजरायल के समर्थन में खुलकर आ गए हैं। जबकि हमास के समर्थन में अरब देश आते हुए दिखाई दे रहे हैं। हमास-इजरायल युद्ध को लेकर ईरान की ओर से बड़ा बयान सामने आया है। ईरान ने इजरायल को खुलतौर पर चेतावानी दी है। ईरान की ओर से कहा गया है कि इजरायल हमास पर हमला बंद करें नहीं तो तीसरे मोर्चे के लिए खुद को तैयार रखें।

यह बात तब सामने आई जब ईरान के विदेश मंत्री आमिर अब्दुल्लाहियान लेबनान दौर पर हैं। ईरानी विदेश मंत्री बीते दिन (12 अक्टूबर) लेबनान पहुंचे। जहां उन्होंने शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की। जिसके दौरान उन्होंने इजरायल पर कड़ा रुख अपनाया। इजरायल-हमास युद्ध के बीच लेबनान ने भी दक्षिणी इजरायल पर गोला बारुद से हमला किया था। जिसको लेकर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिण इजरायल पर अपनी पूरी फौज उतार दी थी।

हमास को तैयार करने में ईरान का हाथ

लेबनान के हिजबुल्लाह और फिलिस्तीन के हमास आतंकी संगठन का समर्थन ईरान हमेशा से करता रहा है। जानकारी के मुताबिक, ईरान ने ही इजरायल से युद्ध करने के लिए हमास को तैयार किया है ताकि बेंजामिन नेतन्याहू को बैकफुट पर लाया जा सके। ईरान पर शक इस बात को लेकर भी गहरता है क्योंकि जब हमास ने इजरायल पर अचानक से बमबारी करना शुरू किया था तो तो ईरानी लोग सड़कों पर झूमते और मिठाई बंटाते हुए नजर आए थे।

ईरान की चेतावनी

लेबनान पहुंचे आमिर अब्दुल्लाहियान ने कहा कि, अगर ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब इस युद्ध में तीसरे मोर्चे की एंट्री हो जाए, जो आगे चलकर इजरायल और वहां के लोगों के लिए अच्छा नहीं होगा। लेबनान पहुंचे ईरानी विदेश मंत्री आमिर सबसे पहले इराक गए। जहां पर उन्होंने पीएम मोहम्मद शिया अल-सूडानी से मुलाकात की थी। हमास और लेबनान का हिजबुल्लाह आतंकी संगठन को ईरान हमेशा से समर्थन करता रहा है। ये उन देशों का सपोर्ट करता है जो इजरायल का हमेशा से विरोध करते रहे हैं। लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि सऊदी अरब और यूएई इजरायल का खूल कर विरोध नहीं कर पा रहे हैं।

Created On :   13 Oct 2023 7:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story