इजरायल-हमास जंग: गाजा पर बड़े हमले की तैयारी में इजरायल, लाखों फिलिस्तीनी शरणार्थियों में दहशत का माहौल

गाजा पर बड़े हमले की तैयारी में इजरायल, लाखों फिलिस्तीनी शरणार्थियों में दहशत का माहौल
  • 4 महीने से जारी इजरायल-हमास के बीच युद्ध
  • अब तक 28 हजार फिलिस्तानियों की हो चुकी मौत
  • रफाह इलाके में बड़ी सैन्य कार्रवाई करने की तैयारी में इजरायल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमास और इजरायल के बीच बीते 4 महीने से जारी जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच खबर आ रही है इजरायली सेना गाजा के रफाह इलाके में बड़ी सैन्य कार्रवाई करने की तैयारी में है। ऐसे में वहां शरण लिए 15 लाख फिलिस्तीनियों के जीवन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। ये सभी वे लोग हैं जिनका इजरायली हमलों में सब कुछ बर्बाद हो गया और वह अपनी जान बचाने के लिए यहां शरण लिये हुए हैं। बता दें कि गाजा का यह इलाका मिस्त्र की सीमा के नजदीक स्थित है। यहां अभी तक इजरायल ने हमला नहीं किया है लेकिन कहा जा रहा है कि इजरायल इस इलाके पर भी हमला करने की रणनीति बना रहा है।

दरअसल, इजरायल की ओर से दावा किया है कि रफाह में हमास के लड़ाके डेरा जमाए हुए हैं। वहीं यहां के लोगों का कहना है कि इजरायल की रणनीति फिलिस्तीनियों को मिस्त्र की तरफ धकेलने की है, जिससे वो गाजा पर पूरी तरह अपना कब्जा कर लें। लोगों का कहना है कि उन्हें इजरायली सेना के हमलों में मरना पसंद है लेकिन मिस्त्र जाना नहीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां के एक स्थानीय निवासी डॉ. नाहिद अबू असी ने कहा, ''यहां नेतन्याहू और उनकी सरकार राफा पर आक्रमण करने की धमकी दे रही है। हम कहां चले जाएं? यदि वे हम पर मिस्र में धकेलने की कोशिश करेंगे तो भी हम वहां नहीं जाएंगे। हम गाजा लौट आएंगे। गाजा हमारी जमीन है। हम यहीं रहकर मरना पसंद करेंगे, लेकिन मिस्र या किसी अन्य स्थान पर पलायन नहीं करेंगे।''

न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक गाजा में करीब 24 लाख आबादी निवास करती है। जिसमें आधी आबादी रफाह में शरण लिये हुए है। ऐसे स्थिति में अगर इजरायल यहां हमला करता है लाखों लोगों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। अमेरिका और यूरोप समेत कई पश्चिमी देशों ने इजरायल से अपील की है वो इतनी जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए फैसले ले। लेकिन इजरायल अपनी बात पर अड़ा हुआ है।

बता दें कि इस जंग में अब तक 28 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। वहीं इजरायल गाजा पर अपने हमले लगातार तेज करता जा रहा है। हाल में इजरायली सेना ने गाजा के रफा में एक पुलिस की गाड़ी को निशाना बनाया है। उसने ड्रोन से हमले को अंजाम दिया, जिसमें 5 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।

Created On :   10 Feb 2024 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story