जी20 में शी जिनपिंग की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण देना चीन का काम है: अमेरिका

जी20 में शी जिनपिंग की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण देना चीन का काम है: अमेरिका
  • जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति ने बनाई दूरी
  • जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है भारत
  • दुनियाभर के कई देशों के प्रतिनिधि हुए शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने पर अमेरिका ने शनिवार को कहा कि कार्यक्रम में उनकी अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण देना बीजिंग सरकार पर निर्भर है। नई दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने कहा, "यह बताना चीनी सरकार पर निर्भर है कि उसके नेता क्यों भाग लेंगे या नहीं लेंगे।" उन्होंने कहा कि यह "दुर्भाग्यपूर्ण" है, अगर चीन समूह की सफलता के लिए प्रतिबद्ध नहीं है।

फाइनर ने कहा, "कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि चीन की अनुपस्थिति यह दर्शाती है कि वह जी20 को छोड़ रहा है, एक वैकल्पिक विश्व व्यवस्था का निर्माण कर रहा है, कि वह ब्रिक्स जैसे समूहों को विशेषाधिकार देगा।"चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यूक्रेन के खिलाफ मॉस्को के जारी युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए हैं।

उनका प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव कर रहे हैं।भारत ने हाई-प्रोफाइल शिखर सम्मेलन से दोनों नेताओं की अनुपस्थिति को अधिक महत्व नहीं देते हुए कहा है कि मुख्य ध्यान बहुपक्षीय आयोजन के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों पर सभी सदस्यों के बीच आम सहमति विकसित करना है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Sep 2023 9:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story