लॉकडाउन लगाने पर मजबूर हुआ ईरान, कोरोना नहीं- इस वजह से लिया सख्त फैसला, स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद

लॉकडाउन लगाने पर मजबूर हुआ ईरान, कोरोना नहीं- इस वजह से लिया सख्त फैसला, स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद
  • ईरान में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार
  • देश में दो दिन के लिए लगा लॉकडाउन

डिजिटल, डेस्क, तेहरान। भारत में इन दिनों मूसलाधार बारिश की वजह से हर जगह पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। कई राज्यों में तेज बारिश आफत बन कर लौटी है। लेकिन इन सबसे उलट पड़ोसी मुल्क ईरान में चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार किया है। तापमान बढ़ने की वजह से ईरान में लॉकडाउन लगाना पड़ा है। तेज धूप और गर्मी की वजह से दो दिनों के लिए देश पूरी तरह ठप पड़ गया है। आज यानी 2 से तीन अगस्त तक के लिए ईरान में सबकुछ बंद हो चुका है जिसका मुख्य कारण तेज 'हीट' है।

ईरान की सरकार ने दो दिन के लिए स्कूल, बैंक एवं सरकारी दफ्तर बंद कर दिए हैं। देश में भीषण गर्मी पड़ने को लेकर सरकारी एजेंसियों का कहना है कि, भीषण गर्मी की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। गर्मी से राहत देने के लिए बिजली की कमी है और बड़े पैमाने पर इसकी कटौती करनी पड़ रही है। ईरान के कई शहरों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार जा पहुंचा है। जिससे लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं।

पारा 50 डिग्री के पार

भीषण गर्मी की मार सबसे ज्यादा ईरान के दक्षिणी शहरों पर पड़ी है। इन शहरों में तापमान 50 डिग्री से पार जा पहुंचा है। बीते दिन यानी 1 अगस्त को इन शहरों में 43 डिग्री सेल्सियस तक तापमान मापा गया था। देश में बढ़ते तापमान को लेकर ईरान सरकार के प्रवक्ता ने कहा, "आने वाले दिनों में अप्रत्याशित गर्मी पड़ने की आशंका है। इसके चलते सरकार ने दो दिन के राष्ट्रव्यापी बंद का फैसला लिया है।" ईरान की राजधानी तेहरान समेत देश के13 से 15 शहरों में 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान मापा गया। ईरान का एक बड़ा हिस्सा पहाड़ी और तराई क्षेत्र से घिरा है। जिसकी वजह से इन इलाकों में ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती लेकिन इस बार कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए यहां भी जबरदस्त गर्मी पड़ रही है।

ईरान के अलावा ये देश भी भीषण गर्मी से जले

राजधानी तेहरान और उसके आसपास के कुछ इलाकों में ही गर्मी पड़ती है। जबकि ज्यादातर हिस्सों में तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस तक ही रहता है। ईरान में नवंबर से मई तक बारिश का मौसम रहता है, जबकि मई से अक्टूबर गर्मी का सीजन रहता है। लेकिन इस बार का समीकरण बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आमतौर पर ईरान में गर्मी के दिनों में तापमान 26 से 32 डिग्री सेल्सियस रहता है जबकि अधिकतम 35 डिग्री तक रहता है। इस बार उन देशों में तेज गर्मी पड़ी है जो ठंडे इलाकों में आते हैं। जिसमें चीन, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप जैसे देश शामिल हैं जो भीषम गर्मी की मार झेल रहे हैं।

Created On :   2 Aug 2023 9:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story