क्रिसमस: अमेरिका में सांसद क्रिसमस की छुट्टियों में घर चले गए, प्रमुख विधेयक लंबित

अमेरिका में सांसद क्रिसमस की छुट्टियों में घर चले गए, प्रमुख विधेयक लंबित
  • अमेरिका में सांसद क्रिसमस की छुट्टियों में घर चले गए
  • प्रमुख विधेयक लंबित

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी विधायिका कांग्रेस के सदस्‍यों ने क्रिसमस की छुट्टियां लीं और दो महत्वपूर्ण मुद्दों को अनसुलझा छोड़कर घर चले गए, जिससे सबसे संसद में कामकाज अब नए साल में होने की संभावना है। छुट्टियों के कारण वार्षिक व्यय विधेयक और विवादित यूक्रेन फंडिंग पर समझौता करना बाकी रह गया।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि छुट्टियां खत्‍म होने के बाद 9 जनवरी को कांग्रेस की बैठक फिर से शुरू होगी, जिसमें 19 जनवरी तक परिवहन, आवास, कृषि और ऊर्जा कार्यक्रमों को निधि देने के लिए केवल दो सप्ताह का समय रहेगा। इसके बाद केवल तीन अतिरिक्त दिन बचेंगे, जब दोनों सदनों - सीनेट और हाउस के जरिए संघीय एजेंसियों केा निधि आवंटित की जाएगी, क्‍योंकि 2 फरवरी को सरकार बंद का ऐलान कर सकती है।

स्पीकर माइक जॉनसन द्वारा प्रस्तावित दो-सीढ़ी वाले फॉर्मूले के तहत सांसदों को सरकारी शटडाउन से बचने के लिए विनियोग विधेयक को हल करने के लिए 19 जनवरी और 2 फरवरी तक का समय दिया गया था। दोनों सदनों में सांसद इस बात पर सहमत नहीं दिख रहे हैं कि वे कितना खर्च करना चाहते हैं, जिससे बाइडेन प्रशासन के 1.7 खरब डॉलर बजट को पारित करने के लिए द्विसदनीय विधायिका में कामकाज चलना मुश्किल हो गया है।

यूक्रेन के लिए फंडिंग (लगभग 61 अरब डॉलर) और दक्षिणी सीमा प्रतिभूति नीतियों पर लड़ाई विनियोग विधेयक से जुड़ी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीनेट के वार्ताकारों ने एक रूपरेखा समझौते पर काम करने के लिए वाशिंगटन डीसी में रहने का विकल्प चुना है, लेकिन सीनेट और सदन के बीच और डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर मतभेद बने हुए हैं, जिससे यूक्रेन की फंडिंग अधर में लटक जाएगी। अमेरिका के यूरोपीय सहयोगी यूक्रेन की फंडिंग को पारित कराने के लिए बिडेन प्रशासन पर दबाव डाल रहे हैं , क्योंकि उन्हें डर है कि यूक्रेन रूस के हाथों में पड़ सकता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Dec 2023 2:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story