11 अफगान नागरिक भारत के रास्ते अवैध रुप से नेपाल में हुए दाखिल, पुलिस ने किया गिरफ्तार

11 Afghans arrested for illegal entry into Nepal
11 अफगान नागरिक भारत के रास्ते अवैध रुप से नेपाल में हुए दाखिल, पुलिस ने किया गिरफ्तार
अफगान नागरिक गिरफ्तार 11 अफगान नागरिक भारत के रास्ते अवैध रुप से नेपाल में हुए दाखिल, पुलिस ने किया गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल पुलिस ने भारत के रास्ते हिमालयी राष्ट्र में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले 11 अफगान नागरिकों को गिरफ्तार किया है। नेपाल पुलिस के केंद्रीय जांच ब्यूरो के अधिकारियों ने सोमवार को काठमांडू के सिनामंगल में एक घर पर छापा मारा और 11 अफगान नागरिकों को गिरफ्तार किया जिनमें सात पुरुष और चार महिलाएं शामिल हैं। नेपाल पुलिस के उप महानिरीक्षक धीरज प्रताप सिंह, जो केंद्रीय जांच ब्यूरो के भी प्रमुख हैं, उन्होंने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, उनमें से पांच ने गुरुवार (21 अक्टूबर) को नेपाल में प्रवेश किया, जबकि अन्य कुछ छह सप्ताह पहले आए।

सभी अफगान नागरिकों को आगे की कार्रवाई के लिए आव्रजन विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा भारतीय राशन कार्ड गिरफ्तार किए गए लोगों में से छह के पास पाए गए। पुलिस को संदेह है कि अफगानों ने यह दिखाने के लिए राशन कार्ड तैयार किए हैं कि वे भारतीय नागरिक हैं क्योंकि नेपाली और भारतीयों को सीमा पार यात्रा के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। सिंह ने कहा कि पुलिस कार्ड की प्रामाणिकता की जांच कर रही है।

इस बीच, नेपाल में कुछ अफगानों ने सुरक्षा के लिए काठमांडू में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के कार्यालय का दरवाजा खटखटाया है। कार्यालय के दीपेश दास श्रेष्ठ ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, पांच अफगानों ने सुरक्षा के लिए हमसे संपर्क किया है। हम अध्ययन कर रहे हैं कि हम किस प्रकार की सहायता प्रदान कर सकते हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   26 Oct 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story