दैनिक भास्कर हिंदी: भारत में अटके 176 और पाकिस्तानियों की स्वदेश वापसी

May 27th, 2020

हाईलाइट

  • भारत में अटके 176 और पाकिस्तानियों की स्वदेश वापसी

लाहौर, 27 मई (आईएएनएस)। कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे 176 और पाकिस्तानी बुधवार को स्वदेश लौटे।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, इनकी वापसी अटारी-वाघा सीमा के रास्ते से हुई। यह सीमा कोरोना वायरस के प्रकोप के सामने आने के बाद से बंद है। पाकिस्तान के नागरिकों की स्वदेश वापसी के लिए सीमा को बुधवार को कुछ देर के लिए खोला गया। यह सभी लोग बीते दो महीने से भारत में फंसे हुए थे। इनमें से अधिकांश तीर्थ यात्रा वीजा पर भारत गए थे।

कराची निवासी सैयद सरवर हुसैन इस 176 लोगों के जत्थे में शामिल थे। उन्होंने स्वदेश वापसी के लिए पाकिस्तान व भारत सरकार का शुक्रिया अदा किया।

हुसैन के साथ स्वदेश लौटे महेश कुमार ने फंसे पाकिस्तानी नागरिकों की मदद करने के लिए नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि वह तीर्थ यात्रा पर मार्च के शुरू में भारत गए थे और अब वह अपने सिंध स्थित गृहनगर पहुंचकर सुकून महसूस कर रहे हैं।

कोरोना महामारी के सामने आने के बाद अब तक भारत में फंसे करीब 400 पाकिस्तानी स्वदेश लौट चुके हैं। बुधवार को स्वदेश लौटने वालों से पहले दो और जत्था वापस पाकिस्तान लौट चुका है।

अधिकारियों ने बताया कि वापसी पर इन सभी लोगों की कोरोना प्रोटोकाल के तहत जांच की गई। इनके सामानों को भी डिसइंफेक्ट किया गया। कुछ संदिग्ध मरीजों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया है।

उधर, पाकिस्तान में फंसे भारतीय भी स्वदेश वापसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम 208 भारतीय नागरिक इस वक्त कोरोना वायरस महामारी के कारण पाकिस्तान में फंसे हुए हैं।