अमेरिका में 20 प्रतिशत आप्रवासियों के पास नहीं है स्वास्थ्य बीमा

20 percent of immigrants in America do not have health insurance
अमेरिका में 20 प्रतिशत आप्रवासियों के पास नहीं है स्वास्थ्य बीमा
अमेरिका में 20 प्रतिशत आप्रवासियों के पास नहीं है स्वास्थ्य बीमा
हाईलाइट
  • अमेरिका में 20 प्रतिशत आप्रवासियों के पास नहीं है स्वास्थ्य बीमा

जेनेवा, 3 मार्च (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 43वें सत्र के दौरान एक विशेषज्ञ ने यहां कहा कि अमेरिका में 20 प्रतिशत अप्रवासियों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में अमेरिका के हेल्थ इनिशिएटिव डायरेक्टर लिलियाना ओसोरियो के हवाले से सोमवार को कहा, स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंचने के लिए आप्रवासियों की बाधाओं में भाषा, निम्न शिक्षा, कम आय, आव्रजन स्थिति और स्वास्थ्य बीमा की कमी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 तक अमेरिका में वहां की जनसंख्या का 13.7 प्रतिशत आप्रवासी थे, जो 4.47 करोड़ है। हालांकि, प्रवासियों को ऐसी नीतियों का सामना करना पड़ता है, जो स्वास्थ्य और सार्वजनिक सेवाओं तक उनकी पहुंच को सीमित करती हैं।

ओसोरियो ने जोर देकर कहा, किसी देश का स्वास्थ्य उसके प्रवासियों का स्वास्थ्य भी होता है।

2019 में अमेरिका-मेक्सिको सीमा मानवीय संकट पर भी चिंता व्यक्त करते हुए विशेषज्ञ लिलियाना ओसोरियो ने कहा कि पूरे साल की बात करें तो 8 लाख 50 हजार प्रवासियों को पकड़ा गया। इनमें 70 हजार बिना किसी अभिभावक के बच्चे शामिल थे, जिन्हें अमेरिकी हिरासत में रखा गया। वहीं, 5,500 अन्य बच्चे अपने माता-पिता से अलग होने के लिए मजबूर हुए।

Created On :   3 March 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story