comScore

पाकिस्तान के कोर्ट ने बढ़ाई आतंकी हाफिज सईद की कस्टडी, भारत ने पूछा..कब तक चलेगा ड्रामा?


हाईलाइट

  • 7 अगस्त तक के लिए न्यायिक हिरासत पर भेजा
  • आतंकी गतिविधियों के कारण किया गया था गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, कराची। पाकिस्तान में एक आतंकवाद-रोधी अदालत (एटीसी) ने बुधवार को 26/11 के मास्टरमाइंड और संयुक्त राष्ट्र के कथित आतंकवादी हाफिज सईद की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी है। आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद को पिछले बुधवार को आतंकी वित्तपोषण से जुड़े आरोपों में गिरफ्तार किया गया था और उसे 7 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था, जिसे बुधवार को 14 दिन बढ़ा दिया गया।

काउंटर-टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) को कोर्ट ने आदेश दिया है कि वह हाफिज के खिलाफ 7 अगस्त तक केस की पूरी चार्जशीट पेश करे। बता दें कि हाफिज को एक सप्ताह पहले गिरफ्तार किया गया था, इसके बाद वह जमानत के लिए गुजरांवाला की एक निचली अदालत में गया था। दो दिन बाद लाहौर में एक एटीसी ने उन्हें और उनके तीन सहयोगियों को 50 हजार रुपए के बांड पर अंतरिम जमानत दे दी थी।

3 जुलाई को, सईद और नायब अमीर अब्दुल रहमान मक्की सहित प्रतिबंधित JuD के शीर्ष 13 नेताओं पर आतंकवाद-रोधी अधिनियम, 1997 के तहत आतंक के वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए लगभग दो दर्जन मामले दर्ज किए गए थे सीटीडी, जिसने पाकिस्तान में पंजाब के पांच शहरों में मामले दर्ज किए थे, ने कहा था कि JuD अल-अनफाल ट्रस्ट, दावतुल इरशाद ट्रस्ट और माज़ बिन जबल ट्रस्ट सहित धर्मार्थ संगठनों के माध्यम से एकत्र की गई आतंकी फंडिंग पर भी नजर रखी जा रही है।

वाशिंगटन में एक कार्यक्रम के दौरान मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने हाफिज की गिरफ्तारी और उसके खिलाफ कार्रवाई के बारे में एक सवाल किया। हाफिज की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पहले दावा किया था कि हाफिज को पाकिस्तान में दस साल की खोज के गिरफ्तारकिया गया है, जिसे हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी ने काउंटर किया था।

समिति ने कहा कि हाफिज पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से रह रहा था और दिसंबर 2001, मई 2002, अक्टूबर 2002, अगस्त 2006 (दो बार), दिसंबर 2008, सितंबर 2009, जनवरी 2017 में गिरफ्तार किया गया था।

बता दें कि भारत ने हाफ़िज़ की नवीनतम गिरफ़्तारी को "नाटक" और "कॉस्मेटिक" करार दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा, "यह पहली बार नहीं है जब हाफिज सईद को गिरफ्तार या हिरासत में लिया गया है। यह नाटक 2001 से कम से कम आठ बार हुआ है। सवाल यह है कि क्या इस बार यह एक कॉस्मेटिक अभ्यास से अधिक होगा।

कमेंट करें
MjOH5