यमन में सरकारी बलों, हौती समूह के बीच लड़ाई में 28 की मौत

28 killed in fighting between government forces, Houthi group in Yemen
यमन में सरकारी बलों, हौती समूह के बीच लड़ाई में 28 की मौत
यमन में सरकारी बलों, हौती समूह के बीच लड़ाई में 28 की मौत
हाईलाइट
  • यमन में सरकारी बलों
  • हौती समूह के बीच लड़ाई में 28 की मौत

सना, 7 सितंबर (आईएएनएस)। यमन के अल-जौफ प्रांत में देश के सरकारी बलों और हौती समूह के बीच हुई लड़ाई में कम से कम 28 लोग मारे गए। सेना के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि रविवार रात से शुरू हुआ सशस्त्र टकराव अभी भी सरकारी बलों और हौती समूह के बीच अल-जौफ प्रांत में प्रमुख क्षेत्रों के नियंत्रण को लेकर हो रहा है।

मृतकों में हौती के 18 लड़ाके और सरकार के 10 सैन्यकर्मी शामिल हैं।

अधिकारी ने संकेत दिया कि सरकारी बल अल-जौफ के प्रमुख क्षेत्रों से हौती लड़ाकों को निकालने के लिए प्रतिबद्ध थी, लेकिन प्रांत में लड़ाई और ज्यादा बढ़ गई है।

उन्होंने कहा, हौती डटा हुआ है और इस समय तक अल-जौफ में सरकारी बलों को आगे बढ़ने से रोकने में सफल रहा है।

यमन के एक और सैन्य अधिकारी ने पुष्टि की है कि ईरान समर्थित हौती ने जमीन पर मजबूत पकड़ कर ली है और पड़ोसी तेल-समृद्ध प्रांत मारिब में कब्जा कर लिया है।

सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के युद्धक विमानों ने हस्तक्षेप किया और अल-जौफ और मारिब दोनों में हौती नियंत्रण वाले क्षेत्रों के खिलाफ हवाई हमले किए।

साल 2014 के आखिर से यमन एक गृहयुद्ध में घिर गया है, जब हौती समूह ने देश के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया था और राष्ट्रपति अब्द-रब्बुह मंसूर हादी की सऊदी समर्थित सरकार को राजधानी सना से बेदखल कर दिया था।

सऊदी के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन ने हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए मार्च 2015 में यमन के संघर्ष में हस्तक्षेप किया था।

वीएवी/एसजीके

Created On :   7 Sep 2020 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story