स्पेनिश द्वीप पर लगातार हो रहे ज्वालामुखी विस्फोट के बीच 300 और निवासियों को निकाला गया, बचाव कार्य जारी

300 more residents evacuated amid continuing volcanic eruption on Spanish island, rescue work underway
स्पेनिश द्वीप पर लगातार हो रहे ज्वालामुखी विस्फोट के बीच 300 और निवासियों को निकाला गया, बचाव कार्य जारी
ज्वालामुखी विस्फोट स्पेनिश द्वीप पर लगातार हो रहे ज्वालामुखी विस्फोट के बीच 300 और निवासियों को निकाला गया, बचाव कार्य जारी

डिजिटल डेस्क,  मैड्रिड। स्पेन के ला पाल्मा द्वीप पर कंब्रे विएजा ज्वालामुखी में लगातार हो रहे विस्फोट के कारण बाकी 300 लोगों को उनके घरों से निकाल लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को 700 लोगों को अपने घर छोड़ने का आदेश दिया गया था, जिसका मतलब है कि द्वीप के लगभग 80,000 निवासियों में से लगभग 7,000 अब अस्थायी आवास में रहते हैं।  9 अक्टूबर को ज्वालामुखी के उत्तरी हिस्से के आंशिक पतन के बाद से तीन सक्रिय लावा प्रवाह बढ़ गए हैं।

यूरोपीय संघ (ईयू) के कोपरनिकस उपग्रह द्वारा एकत्र किए गए डेटा से पता चलता है कि लावा गुरुवार तक लगभग 680 हेक्टेयर भूमि (द्वीप का क्षेत्रफल 70,800 हेक्टेयर) है, जो पिछले दिन की तुलना में 34 हेक्टेयर अधिक है। उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि लावा प्रवाह से 1,600 से अधिक इमारतें प्रभावित हुई हैं। इनमें से 1,548 नष्ट हो चुके हैं और बाकी खतरे में हैं।

वर्तमान विस्फोट अब 26वें दिन हुआ है और पहले से ही 1971 के विस्फोट की तुलना में पांच दिन से ज्यादा समय तक चला है, जो द्वीप को प्रभावित करने वाला अंतिम था। इससे पहले गुरुवार को ला पाल्मा में एक बार फिर 50 से ज्यादा झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर अधिकतम तीव्रता 4.5 मापी गई, जो विस्फोट की शुरूआत के बाद से सबसे मजबूत है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Oct 2021 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story