राजधानी खार्तूम में सरकार विरोधी प्रदर्शन कर रहे 36 प्रदर्शनकारियों को किया रिहा

36 protesters who were protesting against the government in the capital Khartoum were released
राजधानी खार्तूम में सरकार विरोधी प्रदर्शन कर रहे 36 प्रदर्शनकारियों को किया रिहा
सूडान राजधानी खार्तूम में सरकार विरोधी प्रदर्शन कर रहे 36 प्रदर्शनकारियों को किया रिहा
हाईलाइट
  • जमानत की प्रक्रिया पूरी करने के बाद रिहा

डिजिटल डेस्क, खार्तूम। सूडान के अधिकारियों ने हाल के हफ्तों में राजधानी खार्तूम में सरकार विरोधी प्रदर्शन कर रहे 36 प्रदर्शनकारियों को रिहा कर दिया है। सूडान के वकीलों की समिति ने सोमवार को अपने फेसबुक पेज पर कहा, सोबा जेल से रिहा किए गए राजनीतिक कैदी हैं, जिन्हें हाल के विरोध प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने कहा कि उन्हें बहरी, ओमदुरमन और खार्तूम शहरों के पुलिस थानों में स्थानांतरित कर दिया गया और जमानत की प्रक्रिया पूरी करने के बाद रिहा कर दिया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वकीलों ने कहा, पूरे 200 प्रदर्शनकारी हैं, लेकिन रिहा सिर्फ 36 को किया गया है। ये कदम गुमराह करने के लिए उठाया गया है। सूडान के अधिकारियों द्वारा उनकी यात्रा को स्थगित करने के लिए कहने के एक महीने बाद, डिएंग चार दिवसीय यात्रा के लिए रविवार को खार्तूम पहुंचे।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के अनुसार, उन्होंने सोमवार को सूडान के कार्यवाहक न्याय मंत्री मोहम्मद सईद अल-हिलू से मुलाकात की। वह सूडान के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधियों, मानवाधिकार रक्षकों, संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं के प्रमुखों और राजनयिकों से भी मुलाकात करेंगे। डिएंग को नवंबर 2021 में सूडान में मानवाधिकारों की स्थिति की निगरानी के लिए नियुक्त किया गया था।

सूडान की सेना के जनरल कमांडर अब्देल फतह अल-बुरहान द्वारा 25 अक्टूबर, 2021 को तख्तापलट की घोषणा करने और संप्रभु परिषद और सरकार को भंग करने के बाद से देश राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। तब से खार्तूम और अन्य शहरों में विपक्षी समूह द्वारा नियमित रूप से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया गया है, जिसके दौरान सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में दर्जनों प्रदर्शनकारी भी मारे गए हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 Feb 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story