इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फिर हुआ हमला, दागे गए 5 रॉकेट

5 Katyusha Rocket Struck Near US Embassy Compound In Iraq
इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फिर हुआ हमला, दागे गए 5 रॉकेट
इराक: बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फिर हुआ हमला, दागे गए 5 रॉकेट
हाईलाइट
  • एक सुरक्षाकर्मी को मामूली चोट आई
  • जनवरी में चौथी बार रॉकेट दागे गए

डिजिटल डेस्क, बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद में रविवार को अमेरिकी दूतावास के पास एक बार फिर कत्युशा रॉकेट से हमला किया गया। यह रॉकेट अमेरिकी दूतावास के नजदीक गिरे, जिसमें एक सुरक्षाकर्मी को मामूली चोट आई। इस बात की जानकारी सुरक्षाकर्मियों ने दी। सूत्रों के मुताबिक एक सुरक्षाकर्मी ने बताया कि दूतावास के पास 3 रॉकेट दागे गए, जबकि एक अन्य सुरक्षाकर्मी का कहना है कि हमलावरों ने 5 रॉकेट दागे। अब तक इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी आतंकवादी संगठन या ईरान ने नहीं ली है।

ईरान ने दागी थी मिसाइलें
इससे पहले इराक के अमेरिकी दूतावास पर 20 जनवरी को हमला किया गया। 3 जनवरी को सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने 4 जनवरी को ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर रॉकेट दागे थे। वहीं ईरान ने 7 और 8 जनवरी को भी दो अमेरिकी आर्मी बेसेज पर 22 मिसाइलें दागी। ईरान का दावा था कि इस हमले में अमेरिका के 80 सैनिक मारे गए, लेकिन बाद में ट्रंप ने इस दावे को झूठा करार दिया था। बहरहाल दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है, लेकिन ईरान ने भारत से इस मामले पर अमेरिका से बातचीत करने की अपील की है। ईरान का कहना है कि भारत का अमेरिका से खास रिश्ता है, इसलिए वह भारत की किसी भी बात को नहीं टालेगा।

महीने में चौथी बार हमला
बता दें कि इस महीने अमेरिकी दूतावास पर यह चौथा हमला है। इससे पहले दूतावास पर किए गए रॉकेट हमलों को ईरान की धमकी से जोड़कर देखा गया। एयर स्ट्राइक में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने अमेरिका पर बदले की कार्रवाई की चेतावनी दी थी। हालांकि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ईरान को इसके बदले भारी अंजाम भुगतने के लिए चेताया था। इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल मेहदी ने अमेरिकी दूतावास पर हो रहे रॉकेट हमलों की कड़ी निंदा करते हुए इन्हें अस्वीकार्य बताया था।

Created On :   27 Jan 2020 5:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story