अफगानिस्तान के गजनी में तालिबान हमले में 7 की मौत

7 killed in Taliban attack in Ghazni, Afghanistan
अफगानिस्तान के गजनी में तालिबान हमले में 7 की मौत
अफगानिस्तान के गजनी में तालिबान हमले में 7 की मौत

काबुल, 18 मई (आईएएनएस)। अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में एक खुफिया एजेंसी के शिविर के बाहर सोमवार को तालिबान के हमले और गोलीबारी में कम से कम सात लोग मारे गए और 25 अन्य घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, तालिबान के एक आत्मघाती हमलावर ने गजनी शहर की प्रांतीय राजधानी में राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) शिविर के बाहर सुबह लगभग 5.30 बजे एक बड़ा कार बम विस्फोट किया।

इस विस्फोट ने सुरक्षा बल के सदस्यों को व्यस्त कर दिया और इसका फायदा उठाकर आतंकवादियों के एक दूसरे समूह को शिविर में प्रवेश करने का मौका दे दिया।

सूत्र ने कहा कि विस्फोट ने एक इस्लामी संगठन कार्यालय को भी नुकसान पहुंचाया।

सुरक्षाबलों ने उस इलाके को घेर लिया है, जहां हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच छिटपुट झड़पें जारी थीं।

घटनास्थल के ऊपर गाढ़ा धुंआ उठता देखा गया।

शनिवार को अफगान सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के कार्यालय (ओएनएससी) ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति के लिए आतंकवादियों और अमेरिका के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बावजूद पिछले तीन हफ्तों में तालिबान के हमलों में 120 से अधिक अफगान नागरिक मारे गए और 350 अन्य घायल हो गए।

इसी के चलते 13 मई को राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा बलों को हमलों की बढ़ती संख्या के कारण विद्रोहियों के खिलाफ अपराध मोड पर लौटने का आदेश दिया था।

उन्होंने एक दिन पहले काबुल और नांगरहार में घातक हमलों के मद्देनजर ये बयान दिया था, जिसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे।

25 अप्रैल को ओएनएससी के आंकड़ों ने संकेत दिया कि तालिबान ने 29 फरवरी को दोहा में अमेरिका के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद से प्रति दिन औसतन 55 हमले किए हैं।

इसमें कहा गया है कि तालिबान ने मार्च से 19 अप्रैल की शुरूआत में 2,804 हमले किए, इसमें यह भी कहा गया कि वे सुलह प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध नहीं है जो देश को दशकों के युद्ध को समाप्त करने में मदद करेगा।

Created On :   18 May 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story