दैनिक भास्कर हिंदी: इराक में फंसे 7 पंजाबी युवक स्वदेश लौटे

July 27th, 2019

हाईलाइट

  • ट्रैवल एजेंटों द्वारा ठगी करने के बाद आठ महीने से इराक में फंसे सात पंजाबी युवक शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के हस्तक्षेप के बाद शनिवार को देश लौट आए
  • यह जानकारी शिअद के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने दी
चंडीगढ, 27 जुलाई (आईएएनएस)। ट्रैवल एजेंटों द्वारा ठगी करने के बाद आठ महीने से इराक में फंसे सात पंजाबी युवक शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के हस्तक्षेप के बाद शनिवार को देश लौट आए। यह जानकारी शिअद के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने दी।

पंजाब सरकार से ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई की अपील करते हुए बादल ने कहा कि नौकरियों के बहाने इराक व अन्य स्थानों पर बेची गई सभी पंजाबी महिलाओं को वापस लाने के लिए भी कदम उठाए जाने चाहिए।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल के साथ पत्रकारों से बात करते हुए बादल ने सात लोगों की देश वापसी में सहयोग करने के लिए विदेश मंत्रालय का धन्यवाद भी किया।

बादल ने कहा कि इन लोगों को भोजन और रहने की सुविधाओं के साथ 700 से 800 डॉलर प्रति माह का वादा किया गया था। मगर इराक पहुंचने पर उन्हें पता चला कि उनके एजेंट ने इसके लिए जरूरी अनुमति नहीं ली थी और उनके पास काम का भी कोई अनुबंध नहीं था।

उन्होंने कहा कि इसके कारण इन युवाओं पर दैनिक जुर्माना लगाया गया जो आठ महीनों में ही 14 हजार डॉलर तक पहुंच गया।

शिअद अध्यक्ष ने कहा कि हरसिमरत कौर बादल के आग्रह पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हस्तक्षेप किया। इसके बाद एरबिल कॉन्सल जनरल ने प्रायोजक को जुर्माना भरकर इस मुद्दे को सुलझा लिया और युवकों की घर वापसी हो सकी।

--आईएएनएस