बांग्लादेश में बाढ़ से 72 लाख लोग प्रभावित : संयुक्त राष्ट्र

बांग्लादेश में बाढ़ से 72 लाख लोग प्रभावित : संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में बाढ़ से 72 लाख लोग प्रभावित : संयुक्त राष्ट्र

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश में मई में आई विनाशकारी बाढ़ से अनुमानित 72 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और दूसरी लहर 15 जून के आसपास शुरू हुई है।समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा कि सिलहट, सुनामगंज, मौलीवाजार, हबीगंज और नेत्रकोना जिले बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।बयान के अनुसार, बांग्लादेशी सरकार ने 472,000 से अधिक लोगों को करीब 1,605 आश्रय स्थलों में पहुंचाया है।

संयुक्त राष्ट्र और गैर सरकारी संगठन प्रभावित परिवारों को खाद्य सहायता, पेयजल, नकद, आपातकालीन दवाएं, जल शोधन टैबलेट और शिक्षा आदि सहायता प्रदान कर रहे हैं।2-3 जुलाई को, संयुक्त राष्ट्र और गैर सरकारी संगठनों के अधिकारियों ने सिलहट और सुनामगंज के बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा किया।बयान के अनुसार, यूनिसेफ सुरक्षित पानी, पोषण और स्वास्थ्य सेवाएं आदि की आपूर्ति कर रहा है।

विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने तीन जिलों के 34,000 परिवारों को 85 टन फोर्टिफाइड बिस्कुट बांटे।इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) ने गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए चौबीस घंटे आपातकालीन प्रसूति सहायता प्रदान की।संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि मानवीय प्रतिक्रिया योजना 5 अत्यधिक प्रभावित जिलों में 15 लाख से अधिक लोगों की जरूरी जरूरतें पूरी करने के लिए 5.84 करोड़ डॉलर की मदद देने की अपील करती है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 July 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story