यूक्रेन में फंसे 75 छात्रों ने छत्तीसगढ़ सरकार से मदद मांगी

75 students trapped in Ukraine sought help from Chhattisgarh government
यूक्रेन में फंसे 75 छात्रों ने छत्तीसगढ़ सरकार से मदद मांगी
रूस-यूक्रेन तनाव यूक्रेन में फंसे 75 छात्रों ने छत्तीसगढ़ सरकार से मदद मांगी
हाईलाइट
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने दिल्ली में हेल्प सेंटर स्थापित किया

डिजिटल डेस्क, रायपुर। रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद स्थितियां लगातार विषम होती जा हरी है। यहां भारत के बड़ी संख्या में छात्र भी फंसे हुए है, इनमें छत्तीसगढ़ के निवासी भी शामिल है। इनकी मदद के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने दिल्ली में हेल्प सेंटर स्थापित किया है, जिससे अब तक 75 छात्र या उनके परिजन संपर्क कर मदद मांग चुके हैं। आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि राज्य सरकार द्वारा दिल्ली में स्थापित हेल्प सेंटर से यूक्रेन में फंसे छात्र और उनके परिजन लगातार संपर्क कर रहे है। इनमें अधिकांश वे बच्चे हैं, जो वहां चिकित्सा शिक्षा हासिल करने गए हैं ।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यूक्रेन का वर्तमान संकट चिन्ता का विषय है। यूक्रेन में 20 हजार विद्यार्थी फंसे हुए हैं, उसमें छत्तीसगढ़ राज्य के भी हैं। उनकी मदद के लिए दिल्ली में हमने हेल्प सेंटर प्रारंभ किया है, वहां लोग लगातार सम्पर्क कर रहे हैं। हम हर स्तर पर मदद करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, भारत सरकार और विदेशी दूतावास से लगातार सम्पर्क में हैं कि हम अपने विद्यार्थियों को कैसे छत्तीसगढ़ वापस ला सकें। कूटनयिक चर्चा तो भारत सरकार को करनी होगी। राज्य शासन की ओर से हमने इसके लिए अधिकारी नियुक्त किया है और लगातार सम्पर्क में हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा केन्द्र शासन से भी समन्वय बनाकर छत्तीसगढ़ के नागरिकों की सुरक्षित वापसी के प्रयास किए जा रहे हैं। यह कार्य भारतीय विदेश मंत्रालय के सहयोग और समन्वय के बिना सम्भव नहीं है। फिलहाल केन्द्र सरकार द्वारा यूक्रेन में मौजूद भारतीय नागरिकों को अपने-अपने स्थानों में सुरक्षित रूप से बने रहने की सलाह दी गई है।

ज्ञात हो कि यूक्रेन में मौजूद छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिकों एवं छात्रों की सहायता हेतु मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर दिल्ली में हेल्प सेंटर गठित किया गया है। यूक्रेन में उत्पन्न संकट को ध्यान में रखते हुए वहां प्रवासित छत्तीसगढ़ के लोगों की सहायता एवं समन्वय के लिए छत्तीसगढ़ भवन नई दिल्ली आवासीय आयुक्त कार्यालय के सम्पर्क अधिकारी डॉ. गणेश मिश्र को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। डॉ. मिश्र के दूरभाष क्रमांक-011-46156000, मोबाईल नम्बर 99970-60999 एवं फेक्स नम्बर-011-46156030 से सम्पर्क किया जा सकता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   25 Feb 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story