comScore

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 99वीं वर्षगांठ

July 01st, 2020 00:01 IST
 चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 99वीं वर्षगांठ

हाईलाइट

  • चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 99वीं वर्षगांठ

बीजिंग, 30 जून (आईएएनएस)। इस साल 1 जुलाई को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 99वीं वर्षगांठ है। पार्टी की स्थापना के व़क्त पार्टी के सदस्यों की संख्या केवल 50 से अधिक थी, पर आज चीनी कम्युनिस्ट पार्टी विश्व में सब से बड़ी पार्टी बन चुकी है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शी चिनफिंग ने इस पार्टी का आरंभिक लक्ष्य और कर्तव्य बताते हुए यह कहा कि यहां हमारी पार्टी का सपना शुरू करने का स्थान है। हमारी पार्टी का जन्म यहां हुआ, और यहां से सारे देश की सत्तारूढ़ व्यवस्था शुरू हुई।

वर्ष 2017 के 31 अक्टूबर को शी चिनफिंग ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो के सदस्यों के साथ शांगहाई व चच्यांग प्रांत के च्याशिंग शहर में जाकर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की प्रथम बैठक के स्थल का दौरा किया, और पार्टी के इतिहास का सिंहावलोकन किया। वहां उन्होंने पार्टी की शपथ दोहरायी, और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के नये नेता समूह के दृढ़ राजनीतिक विश्वास की घोषणा भी की।

शांगहाई व च्याशिंग में शी चिनफिंग ने कई बार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का आरंभिक लक्ष्य कहा। साथ ही उन्होंने 19वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की रिपोर्ट में भी इस पर बल दिया कि हमें आरंभिक लक्ष्य को नहीं भूलना चाहिये। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का आरंभिक लक्ष्य और कर्तव्य चीनी जनता को खुशहाल जीवन देना और चीनी राष्ट्र का पुनरुत्थान प्राप्त करना है। यह आरंभिक लक्ष्य और कर्तव्य चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को लगातार आगे बढ़ाने का प्रोत्साहन देने की बुनियादी शक्ति है।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
gsDBE