comScore

चीन-अरब देशों के सहयोग मंच की 9वीं मंत्री स्तरीय बैठक

July 08th, 2020 01:00 IST
 चीन-अरब देशों के सहयोग मंच की 9वीं मंत्री स्तरीय बैठक

हाईलाइट

  • चीन-अरब देशों के सहयोग मंच की 9वीं मंत्री स्तरीय बैठक

बीजिंग, 8 जुलाई (आईएएनएस)। चीन-अरब देशों के सहयोग मंच की 9वीं मंत्री स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एकजुट होकर महामारी का मुकाबला करने के संयुक्त वक्तव्य, अम्मान घोषणा पत्र और आगामी दो वर्षों की कार्यवाई कार्यकारिणी योजना आदि दस्तावेज जारी किये गये।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि बैठक में चीन और अरब देशों के हाथ मिलाकर महामारी को पराजित करने का दृढ़ संकल्प जाहिर हुआ है।

7 जुलाई की सुबह चीनी विदेश मंत्रालय ने बैठक के बारे में न्यूज ब्रीफिंग का आयोजन किया। इस दौरान चीनी विदेश मंत्रालय के एशिया अफ्रीका विभाग के प्रभारी वांग दी ने बताया कि बैठक में जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि चीन और अरब देशों को एकता को मजबूत कर सहयोग करना चाहिए, एक दूसरे का समर्थन कर महामारी का मुकाबला करना चाहिए। दोनों ने महामारी रोकथाम के सहयोग में चीन-अरब साझे हित वाले समुदाय और चीन-अरब स्वास्थ्य समुदाय की रचना करने की अपील भी की।

वांग दी ने कहा कि अरब देशों ने घोषणा पत्र में हांगकांग समस्या पर चीन का समर्थन करने के रुख पर जोर दिया और चीन की प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता का समर्थन किया। साथ ही अरब देश एक चीन के सिद्धांत का समर्थन करते हैं, किसी भी तरीके की ताईवानी स्वतंत्रता का विरोध करते हैं और चीन के आतंकवादी और उग्रवादी विरोधी कदमों का समर्थन करते हैं।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
96VOQ