एक जैकेट जो भारत के साथ शिंजो आबे की दोस्ती का प्रतीक बन गया

A jacket that became a symbol of Shinzo Abes friendship with India
एक जैकेट जो भारत के साथ शिंजो आबे की दोस्ती का प्रतीक बन गया
जापान एक जैकेट जो भारत के साथ शिंजो आबे की दोस्ती का प्रतीक बन गया

डिजिटल डेस्क, कोच्चि। दुनिया ने शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त किया, यूएई स्थित भारतीय उद्यमी शमशीर वायलिल ने आबे के साथ उनकी मुलाकात को याद किया।

2015 में, शमशीर की दिल्ली की व्यावसायिक यात्रा भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए आबे की आधिकारिक तीन दिवसीय यात्रा के साथ हुई।

बुर्जील होल्डिंग्स के संस्थापक और सीईओ शमशीर को जापान के साथ चिकित्सा प्रौद्योगिकी सहयोग के अवसरों पर चर्चा करने के लिए अपनी यात्रा के पहले दिन अबे से मिलने का एक अनूठा अवसर मिला।

बैठक से पहले, शमशीर को आबे के दादा के भारत के साथ संबंध के बारे में याद आया। आबे के दादा, तत्कालीन जापानी प्रधानमंत्री नोबुसुके किशी को तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने संसद सदस्यों से मिलवाया था, उन्होंने कहा: ये जापान के प्रधानमंत्री हैं, जिस देश का मैं सबसे अधिक सम्मान करता हूं।

आबे के दादा के बारे में पढ़ने की स्मृति ने शमशीर को जापानी नेता को भेंट करने के लिए सुनहरे बेज रंग की नेहरू जैकेट चुनने के लिए प्रेरित किया।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री का अभिवादन करने के बाद शमशीर ने उन्हें जैकेट भेंट की। जब उन्होंने सुनहरे बेज रंग की जैकेट को देखा तो वह चकित रह गए और कहा चलो इसे अभी आजमाते हैं। उन्होंने मुझे जैकेट को अपनी सफेद शर्ट के ऊपर रखने में मदद करने के लिए कहा। फिर उन्होंने जैकेट पहने हुए एक फोटो के लिए खुशी से पोज दिया।

शमशीर याद करते हैं, मेरे जाने के बाद भी उन्होंने जैकेट नहीं उतारी, जिससे यह भारत और जापान के बीच दोस्ती का प्रतीक लगता है। उन्होंने आगे याद किया कि दूसरे दिन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ, जापानी नेता ने मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया।

यह एक महत्वपूर्ण यात्रा थी जिसने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। उस दिन का मुख्य आकर्षण तब था जब दोनों नेताओं ने दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में एक साथ भाग लिया, आबे ने काले रंग की शर्ट के ऊपर गोल्डन बेज रंग की जैकेट पहनी हुई थी।

जब आबे के घाट की ओर चलते हुए चित्र टीवी पर दिखाई दिए, तो शमशीर को एहसास हुआ कि उनके उपहार को किस हद तक सराहा गया है। राज्य मीडिया के अनुसार, नारा शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते समय गोली लगने से आबे की मौत हो गई।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story