अफगान-तालिबान के समूहों में दोहा में फिर से बातचीत शुरू

Afghan-Taliban groups resume talks in Doha
अफगान-तालिबान के समूहों में दोहा में फिर से बातचीत शुरू
अफगान-तालिबान के समूहों में दोहा में फिर से बातचीत शुरू
हाईलाइट
  • अफगान-तालिबान के समूहों में दोहा में फिर से बातचीत शुरू

दोहा, 29 सितंबर (आईएएनएस)। तालिबान और अफगान सरकार के प्रतिनिधियों के संपर्क समूहों में तीन दिनों की देरी के बाद फिर से बातचीत शुरू हो गई है।

टोलो न्यूज ने सोमवार को सरकारी टीम के एक सदस्य के हवाले से बताया, 12 सितंबर को अंतर-अफगान वार्ता की शुरूआत के बाद दोनों पक्षों द्वारा गठित समूहों ने रविवार की शाम को लंबी बैठक की लेकिन दो महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति नहीं बन सकी।

एक अन्य सदस्य के हवाले से कहा गया, हम वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए विचार-विमर्श कर रहे हैं। हमें दो अहम बिंदु तय करने की जरूरत है, वो हैं उन मूल्यों को इकट्ठे करना जो आज के अफगानिस्तान और भविष्य के अफगानिस्तान के ढांचे को बनाते हैं, जो इसकी पहचान के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं।

वातार्कारों ने कहा है कि कोई भी इस बात की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है कि ये मतभेद कब खत्म होंगे।

इस बीच, तालिबान ने जोर देकर कहा है कि 29 फरवरी को अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया के मुख्य आधार के रूप में अमेरिका के साथ किए गए सौदे को मान्यता दिए बिना वार्ता को जारी रखने का कोई मतलब नहीं है।

वहीं संपर्क समूह वार्ता के एजेंडे पर चर्चा करने के लिए अब तक पांच बैठकें कर चुके हैं। शुरू में बातचीत के लिए नियमों में 23 आर्टिकल थे और जिन्हें बाद में घटाकर 20 कर दिया गया और उनमें अभी भी बदलाव हो सकते हैं।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   29 Sep 2020 6:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story