दैनिक भास्कर हिंदी: अफगानिस्तान : चुनावी रैली में सुसाइड बम ब्लास्ट, 13 की मौत

October 2nd, 2018

हाईलाइट

  • अफगानिस्तान नानगरहार प्रांत में आत्मघाती बम धमाके में 13 की मौत
  • कामा जिले में चुनावी रैली में हुआ धमाका
  • अफगानिस्तान में 20 अक्टूबर को होने हैं चुनाव

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान नानगरहार प्रांत में मंगलवार को हुए आत्मघाती बम धमाके में 13 लोगों की मौत हो गई। धमाका एक चुनावी रैली में हुआ। इस धमाके में 30 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। इनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिसके चलते मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि धमाका कामा जिले में हुआ। यहां प्रत्याशी अब्दुल नासिर मोहम्मद अपनी योजनाओं को बताने के लिए एक चुनावी रैली कर रहे थे। वे एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में आम चुनाव लड़ रहे हैं।

बता दें कि नानगहार प्रांत में तालिबान और इस्लामिक स्टेट के लड़ाके सक्रिय है। हालांकि अब तक इनमें से किसी भी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। 

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में संसद के निचले सदन के लिए चुनाव होने हैं। यहां 20 अक्टूबर को चुनाव होने है। हालांकि तालिबान प्रभावित क्षेत्र में यह चुनाव होंगे या नहीं, यह अब तक स्पष्ट नहीं है। यहां 249 सीटों के लिए चुनाव होने हैं। 2565 उम्मीदवार इस बार मैदान में है, जिनमें 417 महिलाएं शामिल हैं।

चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही यहां लगातार चुनावी रैलियां निशाने पर हैं। विभिन्न हमलों में 5 उम्मीदवारों की मौत भी हो चुकी है। इनमें से दो राजधानी काबूल के थे।

यहां आगामी चुनाव को देखते हुए अफगान सरकार ने सुरक्षा तो बढ़ाई है, लेकिन आतंकी हमले रूक नहीं पा रहे हैं। यहां सरकार को चुनाव के दौरान हिंसा से तो निपटना ही है, साथ ही एक बड़ी समस्या पारदर्शी चुनाव की है। कई राजनीतिक दल चुनाव में बूथ कैप्चरिंग की भी आशंका जता चुके हैं।