हसन अखुंद का पहला इंटरव्यू: अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद का पहला इंटरव्यू, जाने क्या कहीं बड़ी बातें?

September 11th, 2021

हाईलाइट

  • अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद का पहला धमाकेदार इंटरव्यू
  • अखुंद ने अल जजीरा न्यूज़ चैनल को दिया इंटरव्यू
  • 9/11 की बरसी पर ले सकते हैं शपथ

अफगानिस्तान में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार का गठन होने के बाद सरकार के प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद का पहला इंटरव्यू सामने आया है। अखुंद से अब भी सिर्फ ऑडियो इंटरव्यू दिया हैं। अलजजीरा को दिए इंटरव्यू के मुताबिक अखुंद ने शांति और अफगानिस्तान के पुनर्निमाण की बात कही है। अखुंद ने कहा कि बीस साल की जंग के बाद कामयाबी मिली हैं। 

अखुंद ने अल जजीरा न्यूज चैनल को दिया इंटरव्यू

अखुंद ने ऑडियो इंटरव्यू में नई इस्लामी सरकार के लिए अफगानिस्तान के लोगो बधाई दी। अमेरिका से 20 साल तक जंग करने के बाद कामयाबी मिली। अल-जज़ीरा समाचार चैनल के अनुसार, अखुंद ने कहा कि अफगानिस्तान में रक्तपात का दौर समाप्त हो गया है। इसने कहा कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने 2001 में अमेरिका के नेतृत्व में हुए हमले के बाद पिछली सरकारों के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए तालिबान के माफी के वादे को दोहराया है, तथा पिछली सरकार में काम करने वाले सभी लोगों को माफ किया गया है। अफगानिस्तान में हमारी सरकार में शांति लौटेगी। 

पंजशीर को छोड़कर पूरे अफगान पर शासन

गौरतलब है कि तालिबान ने 15 को पंजशीर को छोड़कर पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद 7 सितंबर को तालिबान ने अंतरिम सरकार का एलान कर दिया था। और मुल्ला हसन अखुंद को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। बता दें कि मंत्रिमंडल की घोषणा होने के एक दिन बाद अखुंद ने कहा, हमने अफगानिस्तान में इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए भारी कीमत चुकाई है। 


 

खबरें और भी हैं...