यूक्रेन के अनाज निर्यात को लेकर आज किए जाएंगे समझौते पर हस्ताक्षर

Agreement to be signed today regarding Ukraines grain exports
यूक्रेन के अनाज निर्यात को लेकर आज किए जाएंगे समझौते पर हस्ताक्षर
दुनिया यूक्रेन के अनाज निर्यात को लेकर आज किए जाएंगे समझौते पर हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क,  अंकारा। यूक्रेन के बंदरगाहों से काला सागर के जरिए अनाज निर्यात के लिए शुक्रवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस समझौते में रूस, यूक्रेन, संयुक्त राष्ट्र और तुर्की देश भी भागीदारी निभाएगा। समझौते के लिए हस्ताक्षर इस्तांबुल में डोलमाबाह राष्ट्रपति कार्यालय में शुक्रवार को शाम 6:30 बजे आयोजित किया जाएगा, जिसमें तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी शामिल हो सकते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस समझौता पर ऐसे समय में हस्ताक्षर होने जा रहे हैं, जब यूक्रेन में वैश्विक खाद्य कमी का संकट गहराता जा रहा है। जिसे आंशिक रूप से दुनिया भर में खाद्य कीमतों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।

पिछले हफ्ते, चार पक्षों ने इस्तांबुल में अपने पहले दौर की बातचीत की, जिसका उद्देश्य आपूर्ति को आसान बनाने के लिए यूक्रेन के अनाज को विश्व बाजार में भेजना था।तुर्की लंबे समय से इस प्रयास में मध्यस्थ के रूप में कार्य कर रहा है, जो यूक्रेन के अनाज निर्यात को समुद्री मार्गों से वैश्विक बाजार में पहुंचा रहा है।

तुर्की के अधिकारियों ने कहा है कि इस्तांबुल एक ऑपरेशनल हब बन जाएगा, जो पूरी शिपिंग प्रक्रिया का केंद्र होगा।तुर्की जलसंधि के माध्यम से काला सागर में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले समुद्री यातायात को नियंत्रित करता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 July 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story