लावरोव: चीन के साथ गठबंधन अंतरराष्ट्रीय कानून की जीत का स्तंभ

August 5th, 2022

हाईलाइट

  • अंतरराष्ट्रीय कानून का आधार

डिजिटल डेस्क, नोम पेन्ह। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को रूस के यूक्रेन के खिलाफ जारी युद्ध की पृष्ठभूमि में बीजिंग के साथ मास्को के गठबंधन को अंतरराष्ट्रीय कानून का आधार बताया।

डीपीए समाचार एजेंसी ने यहां दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) की मंत्रिस्तरीय बैठक में इंटरफैक्स के हवाले से कहा, हमारी रणनीतिक साझेदारी अंतरराष्ट्रीय कानून की जीत के लिए आंदोलन के स्तंभों में से एक है।

विदेश मंत्री ने खुद को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के रक्षक के रूप में प्रस्तुत किया, जो सभी राज्यों को समान स्तर पर संप्रभुता प्रदान करता है। उन्होंने इस सिद्धांत का लगातार उल्लंघन करने के लिए अमेरिका की आलोचना भी की।

लावरोव ने कहा, हम संयुक्त राष्ट्र चार्टर के संरक्षण के लिए हाल ही में बनाए गए ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स में चीनी पीपुल्स रिपब्लिक के साथ मिलकर भाग लेते हैं। उन्हें समूह के बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दुनिया में हमेशा नए स्थानों पर अपना प्रभुत्व प्रदर्शित करने के वाशिंगटन के प्रयास विफल हो जाएंगे।

रूसी नेतृत्व ने यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध को सही ठहराया। एक तरफ वहां के लोगों की कथित मुक्ति के साथ और दूसरी तरफ नाटो के नियोजित विस्तार के खिलाफ बचाव के रूप में जो रूस को धमकी देता है। चीन आधिकारिक तौर पर संघर्ष में तटस्थ है, लेकिन वृद्धि के लिए पश्चिम को दोषी ठहराता है। मास्को ने हाल ही में ताइवान संकट में द्वीप से दूर बीजिंग के सैन्य युद्धाभ्यास के लिए राजनयिक समर्थन के साथ जवाबी कार्रवाई की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...