दैनिक भास्कर हिंदी: अमेजन जंगल में भीषण आग: लोग Jeff Bezos से मांग रहे मदद, जानें वजह

August 22nd, 2019

हाईलाइट

  • गूगल पर सर्च करने पर आ रहे अमेजन के प्रोडक्ट
  • अमेजन पर मिलते हैं फायर सीरीज के प्रोडक्ट
  • लोगों ने अमेजन कंपनी के हेड से मांगी मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Amazon जो दुनिया का सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है, वहीं दूसरी ओर दुनिया का फेफड़ा कहा जाने वाला अमेजन फॉरेस्ट इन दिनों भीषण आग की चपेट में है। यहां लगी आग बुझने का नाम ही नहीं ले रही है और इसकी खबर भी आग की तरह हर फैल गई है। ऐसे में कई लोग इसे इंटरनेट में सर्च कर रहे हैं और कई लोग ट्विटर पर लोग Amazon के हेड जेफ बेजोस से मदद मांग रहे हैं।

दरअसल Amazon ई-कॉमर्स कंपनी का नाम अमेजन फॉरेस्ट से इंस्पायर है। ऐसे में लोगों द्वारा इंटरनेट पर इसके बारे में जानकारी के लिए सर्च किए जाने पर अमेजन प्रोडक्ट सामने आ रहे हैं। बता दें कि Amazon Fire सीरीज के प्रॉडक्ट्स हैं जिनमें Amazon Fire TV, Fire Tablet वगैरह शामिल हैं। ट्विटर इसको लेकर रिएक्शन देखे जा सकते हैं। 

20 प्रतिशत ऑक्सिजन
मालूम हो कि दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राजील में स्थित यह जंगल का विस्तार बहुत बड़े भूभाग पर है। यहां की हरियाली से पूरी दुनिया को 20 प्रतिशत ऑक्सीजन मिलता है। ऐसे में इसको दुनिया का फेफड़ा भी कहा जाता है। हालांकि यहां आग लगना कोई नई बात नहीं है, लेकिन लगातार 15 दिनों से लगी इस आग के कारण आस पास के क्षेत्रों में काले बादल बन गए हैं। ऐसे में ट्विटर पर #PrayforAmazonas ट्रेंड करने लगा और लोग इसके बारे में इंटरनेट में सर्च कर रहे हैं।

जोसफ ने इसलिए रखा कंपनी का नाम अमेजन
बिजनेस शुरु करने के बाद शानदार प्रतिक्रिया मिलने पर जोसफ ने कंपनी को नाम देना का सोचा। सबसे पहले उन्होंने कडाब्रा और फिर रेलेंटसेस डॉट कॉम जैसे नाम सोचे लेकिन उन्हें खारिज कर दिया गया। जिसके बाद उन्होंने साउथ अमेरिकी नदी अमेजन से प्रेरित होकर उन्होंने कंपनी का नाम अमेजन रखा जिस पर मुहर लग गई। 2007 में कंपनी को बड़ी उप्लब्धि हासिल की। ऑनलाइन बिजनेस में उनकी कंपनी ब्रांड बनी और आज उनकी कंपनी का नाम पूरी दुनिया में फेमस है।