घर में घुसकर अमेरिका ने किया ISIS चीफ का सफाया, तस्वीरें देखकर रह जाएंगे हैरान

America eliminated the ISIS chief by entering the house, you will be surprised to see the pictures
घर में घुसकर अमेरिका ने किया ISIS चीफ का सफाया, तस्वीरें देखकर रह जाएंगे हैरान
आईएस सरगना प्रमुख मारा गया घर में घुसकर अमेरिका ने किया ISIS चीफ का सफाया, तस्वीरें देखकर रह जाएंगे हैरान
हाईलाइट
  • आईएसआईएस के नए सरगना अबू इब्राहिम को अमेरिका ने मार गिराया

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। अमेरिका ने एक बार फिर आतंकियों पर कहर बरपाया है। अमेरिकी सेना के विशेष बलों ने ओसामा बिन लादेन की तरह ही सीरिया में घुसकर एक और क्रूर आतंकी का सफाया कर दिया है। बता दें कि अमेरिकी कमांडो ने राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश पर आईएसआईएस के नए चीफ अबू इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी के ठिकाने पर जबरदस्त बमबारी की और उसको जहन्नुम भेज दिया है।

खबरों के मुताबिक इस कार्रवाई के दौरान अमेरिकी सैनिकों और अबू इब्राहिम के बीच दो घंटे तक भीषण लड़ाई चली थी। गौरतलब है कि अबू इब्राहिम ने अबू बकर अल बगदादी की हत्‍या के बाद आईएस की कमान संभाली थी। इस पूरी कार्रवाई पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस नजर बनाए हुए थे और अमेरिकी कमांडो की कार्रवाई को लाइव भी देखा था। अमेरिका में बैठकर लाइव भी देखा था।

हेलिकॉप्टर से आईएस चीफ के घर पहुंचे अमेरिकी कमांडो

अमेरिका ने आईएसआईएस चीफ को मारने के लिए ठीक वैसे ही अंजाम दिया जैसे कुछ वर्षों पहले खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए किया था। खबरों के मुताबिक अमेरिकी कमांडो खुफिया सूचना के बाद ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर की मदद से सीरिया में तुर्की की सीमा के पास अतमेह कस्‍बे में स्थित आतंकी ठिकानों तक अल सुबह पहुंचे और उसे चारों ओर से घेर लिया। अमेरिका को अबू इब्राहिम की तलाश पिछले कई सालों से थी लेकिन वह बच निकल रहा था।

बाइडन प्रशासन के दो प्रमुख अधिकारियों ने बताया कि गतवर्ष दिसंबर के शुरुआती दिनों में अमेरिका को सूचना मिली कि युद्धग्रस्‍त सीरिया के इदलिब इलाके में स्थित इस घर में अबू इब्राहिम छिपा हुआ है। जैतून के पेड़ों से घिरे हुए घर में अबू इब्राहिम ने अपना ठिकाना बनाया था, जो कि उसके लिए काफी सुरक्षित माना जाता था। बताया जा रहा है कि अबू इब्राहिम अपने परिवार के साथ तीसरी मंजिल पर रहता था। जबकि उसके सुरक्षाकर्मी दूसरी मंजिल पर रहते थे। यहीं से अबू इब्राहिम पूरे विश्वभर में अपने संगठन को चलाता था। 

आईएस चीफ के घर का दृश्य

आईएस चीफ जिस घर में रहता था। उसके कमरे की तस्वीरें सामने आई हैं। इसमें कंबल पड़े हैं, साथ ही फर्श पर कालीन बिछी हुई थी। तस्वीर में दिख रहा है कि कुछ कपड़े खून सने हुए थे। आईएस सरगान किसी भी तरह के इलेक्ट्रानिक डिवाइस का इस्तेमाल नहीं करता था ताकि वह पश्चिमी देशों की जासूसी से बच सके। ओसामा बिन लादेन भी ठीक इसी तरह के सिस्टम से जी रहा था और अमेरिका की पकड़ से वर्षों तक दूर रहा था।

जब अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन को अबु इब्राहिम के बारे में पता चला तो उसने जो बाइडेन को आईएस चीफ के बारे में बताया। जिसके बाद इसको मारने के लिए अमेरिका ने रणनीति बनाई। अमेरिकी रणनीतिकारों ने आम नागरिकों के मारे जाने के खतरे पर बताया कि अगर आईएस चीफ अपनी विस्फोटकों से भरी जैकेट को उड़ाता है तो पूरी बिल्डिंग ध्वस्त नहीं होगी। 

अमेरिकी कमांडो के पहुंचने पर शुरू हुई जंग

जैसे ही सुबह हुई अमेरिकी कमांडर आईएस चीफ के ठिकानों पर पहुंचते हैं। पहले अमेरिकी सैनिकों ने लाउड स्पीकर से अरबी भाषा में महिलाओं और बच्चों को बाहर निकलने के लिए कहा। उसी इमारत के पहले फ्लोर में रहने वाला एक परिवार बाहर निकल गया। बताया जा रहा है कि उस परिवार का कोई आतंकी कनेक्शन नहीं है। खबरें आ रही है कि अबू इब्राहिम की तरफ से विस्फोट इतना जोर किया गया था कि शव इमारत के बाहर जाकर गिरे। आईएस के कमांडर ने दूसरे फ्लोर पर अपने साथियों के साथ मौर्चा संभाल रखा था। तथा उसके साथ मौके पर उसकी पत्नी भी मौजूद थी।

आखिरकार जोरदार संघर्ष के बाद आईएस चीफ व उसकी पत्नी मारे गए। अमरेकी सैनिक करीब दो घंटे तक आईएस कमांडर के घर पर मौजूद रहे। आईएस चीफ ने बिना लड़े ही अपने विस्फोटकों से भरे जैकेट को उड़ा लिया था। जैकेट में ज्यादा विस्फोट भरा होने की वजह से मकान का एक हिस्सा ढह गया और आतंकियों के शव खिड़कियों से बाहर आकर गिरे थे। बताया जा रहा है कि अमेरिकी सैनिकों ने उसे आत्मसमर्पण करने के लिए मौका दिया था। हालांकि उसने मौत को चुनना बेहतर समझा।

धमाके से इलाकों में मच गया हड़कंप

आईएस चीफ के ठिकानों पर हुए धमाकों के बाद अमेरिकी सैनिक पूरी इमारत में घुस गए और दूसरी मंजिल पर उनका आईएस चीफ अबू इब्राहिम के खास कमांडरों से भिंड़त हो गई। अमेरिकी सैनिकों व आतंकियों के साथ करीब दो घंटे तक चली गोलीबारी के बाद सभी आतंकी मारे गए थे। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक ज्यादातर मौतें विस्फोट और दूसरे फ्लोर पर जबरदस्त भिड़ंत के बाद हुई थी।

इस ऑपरेशन में कुल 13 लोगों के शव निकाले गए। उधर, इलाकों के लोगों ने बताया अभी तक इस तरह की भीषण बमबारी व गोलीबारी की नहीं सुनी थी। अचानक इतने हेलिकॉप्टर को देखकर पड़ोसी भी दंग रह गए और भयभीत होकर घर के बेसमेंट और अन्य जगहों पर छिप गए। 

कमांडो कार्रवाई को जो बाइडेन व कमला हैरिस ने लाइव देखा

सीरिया में अमेरिकी कमांडो के कार्रवाई को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने व्हाइट हाउस से बैठकर लाइव देखा था। इस सफलता पर बाइडन ने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों के कौशल और बहादुरी को सलाम, हमने आईएसआईएस प्रमुख अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी का जंग का मैदान जीत लिया है।

आगे बाइडन ने कहा क‍ि अबू इब्राहिम जेल पर हमले और साल 2014 में इराक के अंदर यजीदी लोगों के नरसंहार के लिए जिम्‍मेदार था। बाइडेन ने कहा कि इस ऑपरेशन ने यह बता दिया है कि अमेरिकी सैनिक दुनिया में कहीं भी आतंकी छिपे रहेंगे तो उनको ढूंढकर मारा जाएगा। 


 

Created On :   4 Feb 2022 1:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story